LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Lok Sabha Elections 2024: पंजाब में वोट बनवाने का आज आखिरी मौका, जल्द करें आवेदन

gfg56771

Lok Sabha Elections 2024: पंजाब के लोगों के लिए आज वोट देने का आखिरी मौका है. जो युवा एक जनवरी तक 18 वर्ष के हो गए हैं और किसी कारणवश मतदान नहीं कर सके, वे आज मतदान के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन मतदाता हेल्पलाइन एप्लिकेशन पर लॉग इन कर सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल ऐप के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है. फॉर्म डीसी कार्यालय के सुविधा केंद्र में भरा जा सकता है. (Vote register ladt Date) 

जिन लोगों ने अपना वोट नहीं डाला है वे ऑनलाइन मतदाता हेल्पलाइन एप्लिकेशन पर लॉग इन करके अपना नाम पंजीकृत कर सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल ऐप वेबसाइट के माध्यम से फॉर्म 94 भरकर या डीसी कार्यालय में सुविधा केंद्र पर यह फॉर्म भरकर जमा किया जा सकता है. राज्य की 13 लोकसभा सीटों के लिए एक जून को मतदान होगा.

नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया (Apply for new voter card)

- ऑनलाइन वोटर आईडी बनाने के लिए सबसे पहले भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं .
- अब राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. जिस पर अब आपको नए मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने फॉर्म-6 खुल जाएगा, इस फॉर्म में आपसे विभिन्न विवरण पूछे जाएंगे.
- इसमें आप सारी जानकारी भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें.
- इस फॉर्म को भरने के बाद सबसे पहले इसे सेव कर लें और एक बार प्रीव्यू करके देख लें कि कहीं आपसे अनजाने में कोई गलती तो नहीं हो गई है. फिर इसे सबमिट कर दें.
- सबमिट करने के बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक लिंक आएगा. जिसकी मदद से आप वोटर आईडी का स्टेटस चेक कर सकेंगे. साथ ही करीब एक हफ्ते में वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा.

In The Market