LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

SGPC Budget 2024-25: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने साल 2024-25 के लिए 12 अरब 60 करोड़ से ज्यादा का बजट किया पेश

ty14411

SGPC Budget 2024-25: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर ने 12 अरब, 60 करोड़, 97 लाख, 38 हजार रुपये का बजट पेश किया है. शिरोमणि कमेटी(SGPC) के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी के नेतृत्व में साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की उपस्थिति में शिरोमणि कमेटी के महासचिव भाई राजिंदर सिंह मेहता ने शिरोमणि कमेटी का वार्षिक बजट 2024-25 पेश किया. भाई राजिंदर सिंह मेहता द्वारा प्रस्तुत बजट को जनरल हाउस में उपस्थित सदस्यों के जयकारों के बीच पारित कर दिया गया.

इसी तरह बाबा बुड्ढा जी चैरिटेबल ट्रस्ट बीर साहिब के लिए पांच करोड़ 50 लाख रुपये रखे गए हैं. धर्म प्रचार समिति का बजट एक अरब रुपये रखा गया है. गुरुद्वारा साहिब धारा 85 के खर्च के लिए नौ अरब 92 करोड़ 5 लाख रुपये आरक्षित किए गए हैं. शिक्षण संस्थानों के लिए 2 अरब 51 करोड़ रुपये रखे गए हैं.

शिरोमणि कमेटी ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है. शिरोमणि समिति के सदस्यों ने सिख युवाओं को पीसीएस (न्यायिक) परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए एक नई न्यायिक अकादमी स्थापित करने का भी निर्णय लिया है. जिसे बहादुरगढ़ पटियाला के गुरचरण सिंह टोहरा इंस्टीट्यूट में स्थापित किया जाएगा.

बजट में तख्त श्री दमदमा साहिब से गुरबाणी प्रसारित करने के लिए एक यूट्यूब चैनल स्थापित करने का भी निर्णय लिया गया है.एसजीपीसी इस चैनल को अमृतसर के हरमंदिर साहिब की तर्ज पर डिजाइन करेगी। जिसके बाद देश-विदेश के लोग हरमंदिर साहिब के साथ-साथ दमदमा साहिब से भी गुरबाणी का सीधा प्रसारण देख सकेंगे.

एसजीपीसी अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि सितंबर महीने में श्री गुरु अमरदास का 450 साला ज्योति ज्योति दिवस मनाया जाएगा. इसके साथ ही इस साल बैसाखी के मौके पर बड़ी संख्या में अमृत संचार का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बंदी सिंहों की रिहाई के लिए एक प्रस्ताव पारित किया गया और इस मामले पर केंद्र से भी बातचीत की जाएगी.

इसके साथ ही धामी ने पंजाब सरकार से मुख्य गवाह प्रदीप कलेर के बयानों के आधार पर ईशनिंदा के आरोपी राम रहीम और हनीप्रीत को तुरंत गिरफ्तार करने का अनुरोध किया है.

In The Market