LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Lok Sabha Elections 2024: चंडीगढ़ में वोट बनवाने का आज आखिरी दिन

y8s

Chandigarh Lok Sabha Elections: चंडीगढ़ चुनाव आयोग(Chandigarh Lok Sabha Chunav) ने आज मतदाता पंजीकरण की आखिरी तारीख की घोषणा कर दी है. यह जानकारी आयोग द्वारा सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से सांझा की गई है. जिन नागरिकों ने अभी तक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं कराया है, वे फॉर्म नंबर 6 भरकर अपना वोट दर्ज करा सकते हैं. (Lok Sabha Elcetions 2024)

आयोग ने सभी पात्र नागरिकों से इस अवसर का लाभ उठाकर अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराने की अपील की है. आज के बाद लोकसभा चुनाव तक कोई नया वोट नहीं बन सकेगा. अब तक करीब 6500 लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है.

चुनाव आयोग लोगों से यह भी कह रहा है कि अगर किसी व्यक्ति ने अपना निवास स्थान बदल लिया है और उसका वोट वैध है तो वह व्यक्ति फॉर्म नंबर 8 भरकर अपने वोटर कार्ड में पता बदल सकता है. आज इसकी आखिरी तारीख भी है. विभाग के मुताबिक यह फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भरा जा सकता है.

इसके लिए वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप और विभाग की वेबसाइट पर जाकर वोट के लिए आवेदन किया जा सकता है. यदि कोई समस्या हो तो जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी संपर्क कर सकते हैं. ऑफलाइन के लिए फॉर्म नंबर 6 और 8 बूथ लेवल ऑफिसर या असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में जाकर जमा किया जा सकता है.

फिलहाल 6.53 लाख मतदाता हैं
चंडीगढ़ में फिलहाल 6.53 लाख मतदाता हैं। इसमें करीब 3.38 लाख पुरुष मतदाता हैं, जबकि 3.14 लाख महिला मतदाता हैं. अब नई वोटर लिस्ट आज आवेदन की तारीख खत्म होने के बाद जारी की जाएगी. यह संख्या और भी बढ़ सकती है. चंडीगढ़ में सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा। इसके लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार 7 से 14 मई तक अपना नामांकन पत्र जमा करेंगे.

In The Market