LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Litchi Peel Benefits: गर्मी में त्वचा की चमक बरकार रखने के लिए आज से चहरे पर लगाएं लीची के छिलके, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

vcx634df

Litchi Peel Benefits For Skin: लीची स्‍वाद में तो बेहतरीन होती ही है, सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है.लीची स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी गई है. इसमें विटामिन सी, बी, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है. आपको बता दें कि इसका छिलका भी आपके काफी काम आ सकता है. जी हां, अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल (Skin Care) लीची के छिलकों से करें तो कई परेशानियां दूर रह सकती हैं. आइए जानते हैं इनके इस्‍तेमाल का तरीका.(Litchi Peel Benefits For Skin)

टैनिंग को करें दूर
लीची के छिलकों की मदद से आप टैनिंग को दूर कर सकते हैं, इसके लिए लीची के छिलके को पीसकर पाउडर बना लें, फिर इसमें बेकिंग सोडा, नींबू का रस और थोड़ी शक्कर मिलाकर स्क्रब तैयार करें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें, फिर साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें. लीची के छिलके चेहरे से गंदगी साफ करने में मदद करते हैं और पिंपल से लड़ते हैं. आप लीची के छिलके का पाउडर ले उसमें गुलाब जल और एलोवेरा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं, फिर साफ पानी से चेहरा धो लें.

गर्दन / कोनी का कालापन हटाए
आप लीची के छिलकों की मदद से गर्दन के दाग को आसानी से हटा सकते हैं. इसके लिए आप लीची के छिलकों को धोकर सुखाएं और पीसकर स्‍टोर कर लें. अब एक कटोरी में एक चम्मच लीची पाउडर, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्‍मच लॉन्‍ग का तेल, चुटकी भर हल्‍दी मिलाकर दही से पेस्‍ट बना लें. अब इसे गर्दन पर लगाकर 5 मिनट छोड़ दें. इसे आप कोहनियों पर भी लगा सकते हैं. अब हल्‍के हाथ से रगड़ते हुए इसे धो लें. गर्दन की स्किन चमक उठेगी.

फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद
अगर आपकी एड़ियां ड्राई या फट गई है, तो आप लीची के छिलके से बने पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको लीची के छिलके के पाउडर में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और बेकिंग सोडा मिलना होगा. इस पेस्ट को फटी हुई एड़ियों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद अपने पैर धो लें. ऐसा करने से कुछ ही समय में फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएगी. इन सभी टिप्स को फॉलो कर आप त्वचा संबंधित समस्या से आराम पा सकते हैं.

In The Market