LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Ramlalla Surya Tillak: रामनामी पर अयोध्या के मंदिर में विशाल और दिव्य दृश्य, उमड़ी भक्तों की भीड़, देखें मनमोहक तस्वीरें

h6761211

Ram Lalla Surya Tillak: आज देशभर में राम नाओमी का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस बार की रामनामी बेहद खास है, क्योंकि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद यह रामल्ला(Ramlalla) की पहली रामनामी है. इस दौरान रामनवमी के खास मौके पर अयोध्या के राम मंदिर में अद्भूत नजारा देखने को मिला, जब प्रभु श्री राम के ललाट पर सूर्य तिलक किया गया. (Ram Lalla Surya Tillak)

जैसे ही प्रभु श्री राम का सूर्य तिलक हुआ. पूरा मंदिर परिसर श्रीराम के नारे के उद्घोष से गूंज उठा. यह अलौकिक नजारा भक्ति से भावविभोर कर देने वाला था. सोशल मीडिया पर भी सूर्य तिलक का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है.

राम नाओमी के मौके पर राम मंदिर के दरवाजे सुबह 3.30 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. बताया जा रहा है कि श्रद्धालु रात 11 बजे तक रामल्ला के दर्शन कर सकेंगे. इस समय राम मंदिर में अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है. आस्था और विज्ञान के संगम से रामल्ला के सूर्य का अभिषेक हुआ. इस बीच, रामल्लाह का माथा सूरज की किरणों से चमक उठा.

500 साल के इतिहास में पहली बार श्री राम का सूर्य अभिषेक किया गया (Ram lalla Abhishek). आज के खास मौके के लिए रामल्ला की खास पोशाक तैयार की गई है, जो पीले रंग की है. इसमें खादी और हैंडलूम का इस्तेमाल किया जाता है. इस परिधान को तैयार करने में वैष्णो संप्रदाय के प्रतीकों का इस्तेमाल किया गया है. साथ ही सोने और चांदी के धागों का भी इस्तेमाल किया गया है. रामलला के वस्त्र बनाने वाले मनीष त्रिपाठी बताते हैं कि रामलला के वस्त्र तैयार करने में 20 से 22 दिन का समय लगता है.

रामल्ला के कपड़ों को अंदर से मुलायम बनाए रखने के लिए मखमली कपास का उपयोग किया जाता है. रामलला मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास का कहना है कि रामलला के लिए अलग-अलग दिन अलग-अलग रंग की पौशाक बनाई गई है. 
सोमवार के दिन रामलला की मूर्ति को सफेद वस्त्र पहनाया जाता है. मंगलवार को गुलाबी, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को क्रीम, शनिवार को नीला और रविवार को लाल रंग तय किया गया है.

In The Market