LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Hanuman Jayanti 2024: साल 2055 में इन खास लोगों से पवन पुत्र हनुमान करेंगे मुलाकात! मिला प्रमाण

gt653g

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव हनुमान जी को संकट मोचन कहते हैं क्योंकि बजरंगबली अपने भक्तों के हर संकट हर लेते हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने का बहुत महत्व है. इस सप्ताह मंगलवार को हनुमान जयंती है. दरअसल, धर्म शास्त्रों में हनुमान जी के जन्म का दिवस ‘मंगलवार’ ही बताया गया है. प्रभु श्री राम द्वारा हनुमान जी को चिरंजीवी होने का वरदान प्राप्त है, जिसके वजह से वह आज इस कलयुग में भी विचरण करते है और प्रभु के ध्यान में मग्न रहते है. 

चर्चाओं के अनुसार धरती पर जब पापों की अति हो जाएगी यानी पाप जब पुण्य के मुकाबले बड़ जाएगा, तो प्रभु विष्णु कल्कि अवतार में अवतरित होंगे. इस दौरान हनुमान जी भी अपने अदृश्य रूप को त्याग कर सार्वजनिक तौर पर सामने आ जाएंगे और कल्कि भगवान् का साथ देंगे. हनुमान जी के इस कलयुग में विचरण करने के कई साक्ष्य मौजूद है, उन्हीं में से एक है, श्रीलंका के आदिवासियों से हर 41 साल में हनुमान जी का मिलने आना.

किताब में दर्ज हनुमान जी संग बातचीत
बताया जाता है हनुमान जी ने कबीलाई लोगों की सेवा से प्रसन्न होकर उनसे वादा किया था कि, वे हर 41 साल बाद कबीले की पीढ़ियों को ब्रह्मज्ञान देने अवश्य आया करेंगे. सबसे ख़ास बात यह है कि, कबीले का मुखिया हनुमानजी के साथ की बातचीत को एक लॉग बुक में दर्ज करता है. सेतु संगठन इसी लॉग बुक के अध्यन के आधार पर जानकारी प्रकाशित करने का दावा भी करता है. “जो जपता है नाम हनुमान, होते सब दिन एक समान” !! जय श्री हनुमान !!

In The Market