LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली को लगाएं इन चीजों का भोग, पूरी होगी मनचाही ख्वाहिश

gt65t

Hanuman Jayanti 2024: हिंदू धर्म में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. हनुमान जयंती का पर्व बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है.इस बार हनुमान जन्मोत्सव 23 अप्रैल 2024 को है. हनुमान जयंती के दिन अगर आप बजरंगबली की पूजा करने के साथ शनि देव की भी आराधना करते हैं, तो इससे आपको अच्छा फल प्राप्त होता है. ऐसे में अगर आप हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा के दौरान उन्हें कुछ खास चीजें अर्पित करते हैं, तो इससे आपके ऊपर पवनपुत्र हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहेगी और आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे.

हनुमान जंयती शुभ मुहूर्त (Hanuman Jayanti Shubh Muhurat)
पंचांग के अनुसार चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल, 2024 को सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगी और इस तिथि का समापन 24 अप्रैल 2024 को सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर होगा. ऐसे में हनुमान जयंती का पर्व 23 अप्रैल, मंगलवार के दिन मनाया जाएगा.

हनुमान जयंती के भोग (Hanuman Jayanti Bhog)

मीठी बूंदी - हनुमान जी को मीठी बूंदी या उससे बने लड्‌डू सबसे अधिक प्रिय है. हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को बूंदी का भोग लगाएं और फिर इसे परिवार सहित जरुरतमंदों में भी बांटे. संभव हो तो बंदर को भी बूंदी दें. मान्यता है इससे बिगड़े काम बन जाते हैं.

पान का बीड़ा- हनुमान जन्मोत्सव को पूजा में पवनपुत्र हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें. कलियुग में हनुमान जी सबसे प्रभावशाली देवता के रुप में जाने गए हैं. जो इनके प्रति सच्ची श्रद्धा रखता है वह उसे हर पीड़ा से मुक्त कराने का बीड़ा उठाते हैं. ऐसे में आप सच्चे भाव से बजरंगी को हनुमान जयंती के दिन मीठा पान का बीड़ा चढ़ाए. अपना काम हनुमानजी को सौपने के लिए, दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए ये उपाय बहुत कारगर है.

लाल फल- हनुमान जी को सेब, लीची जैसे लाल फल पसंद है. बजरंगबली मंगल ग्रह के स्वामी माने गए हैं. हनुमान जयंती पर बाबा को लाल सेब चढ़ाना शुभ फलदायी होता है, मान्यता है इससे मंगल दोष समाप्त होता है. मांगलिक कार्य में बाधा नहीं आती.

इमरती या जलेबी - हनुमान जयंती पर बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए इमरती, जलेबी या मालपुए का भोग भी लगा सकते हैं. ये हनुमान जी को प्रिय है. इसके फलस्वरूप भक्तों के उन्नति के रास्ते खुल जाते हैं.

गुड़-चना - बजरंगबली को हनुमान जयंती पर गुड़ चने का भोग ले शुगाना सबसे शुभ माना गया है. मान्यता है इससे मंगल और सूर्य संबंधित दोष खत्म होते हैं. आरोग्य मिलता है.

बेसन के लड्‌डू - कहते हैं कि हनुमान जन्मोत्सव हनुमान जी को बेसन के लड्‌डू चढ़ाना चाहिए, इससे शनि परेशान नहीं करते. आर्थिक और मानिसक तौर पर लाभ मिलता है.

हनुमान जयंती पर क्या दान करना चाहिए?
हनुमान जयंती के दिन हल्दी के दान करना अच्छा माना जाता है. हल्दी का दान करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और इससे घर में शुभता बनी रहती है. हनुमान जयंती पर अन्न दान बड़ा फलदायक माना जाता है. इस दिन अनाज का दान करने से घर में कभी पैसं की कमी नहीं होती है और साथ ही आय के नए स्रोत खुलते हैं. इसके साथ ही इस दिन अनाज का दान करने से मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं. 

In The Market