LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Ram Navami 2024: अयोध्या ही नहीं देश के इन अलग-अलग मंदिरो में भी है राम भक्तों की अटूट आस्था

hh576hh

Ram Mandir in India: आज देश के विभिन्न हिस्सों में भी बड़ी भक्ति और धूमधाम के साथ मनाई जा रही है. इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था. जैसा कि भारत उत्सवों का केंद्र है, वैसे ही विदेशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय भी भगवान राम के जन्मदिन को धूमधाम से मनाते हैं. अयोध्या के राम मंदिर की दुनिया भर में चर्चा है. लेकिन क्या आप जानते हैं, अयोध्या के मंदिर के अलावा भी देश में कई राम मंदिर हैं, जो अपने आप में काफी महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं, जिनकी अपनी पौराणिक कथाएं और मान्यताएं हैं. तो आइए आज राम नवमी के मौके पर कौन-कौन से मंदिर घूमने जा सकते हैं, इस बारे में जानते हैं.

राम मंदिर, अयोध्या

राम मंदिर, अयोध्या - विकिपीडिया

अयोध्या का राम मंदिर दुनिया भर में अपनी भव्यता के लिए फेमस हो चुका है. बनने से पहले से ही इस मंदिर की ख्याति चारों ओर फैली हुई थी. जनवरी 2024 में उद्घाटन के बाद से आम लोग भी मंदिर दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.

रघुनाथ मंदिर, जम्मू

Raghunath Temple Jammu History In Hindi | raghunath temple jammu history in  hindi | HerZindagi

जम्मू स्थित रघुनाथ मंदिर प्रभु श्रीराम को समर्पित बेहद खूबसूरत मंदिर है.मंदिर परिसर में श्रीराम के अलावा और भी कई देवी- देवताओं के मंदिर मौजूद हैं. कहते हैं इस मंदिर परिसर में आपको 36 करोड़ देवता के दर्शन होते हैं, जो किसी दूसरे मंदिर में मिल पाना मुश्किल है.

सीता रामचन्द्र स्वामी मंदिर, तेलंगाना

सीता रामचन्द्र स्वामी मंदिर भद्राचलम, भद्राद्रि कोठागुडेम जिला, तेलंगाना में स्थित है. ऐसा माना जाता है कि भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण भद्राचलम से 35 किलोमीटर दूर पर्णशाला में रुके थे.

राम मंदिर, भुवनेश्वर

खारवेला नगर में स्थित यह मंदिर 1979 में स्थापित किया गया था. ओडिशा पर्यटन की वेबसाइट में कुल सात मंदिरों की सूची है. विशेष अवसरों और त्योहारों पर, बड़ी भीड़ देवता की पूजा करने के लिए कतार में लग जाती है. 

त्रिप्रयार श्री राम मंदिर, केरल

केरल पौराणिक कथा: त्रिप्रयार श्री राम मंदिर की किंवदंती

केरल के त्रिशूर जिले में स्थित त्रिप्रयार मंदिर भी श्री राम के खास मंदिरों में से एक है. इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां पर स्थापित भगवान राम की मूर्ति की पूजा स्वयं भगवान श्री कृष्ण करते थे. इस मंदिर की बनावट बेहद खूबसूरत है.

In The Market