LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Vastu Tips: घर के मुख्य द्वार पर रखें ये चीज, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा होगा लाभ

bhwe2190h

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के मुख्य दरवाजे का विशेष महत्व होता है, क्योंकि यह घर में प्रवेश करने वाला मुख्य द्वार होता है. वास्तु के अनुसार, घर का मुख्य द्वार बहुत ही खास होता है. घर के मुख्य द्वार से मां लक्ष्मी का आगमन होता है. वास्तु में मुख्य दरवाजे को लेकर कई सारी बातें भी बताई गई हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य द्वार को शुभ रखने के लिए कुछ वस्तुएं जरूर लगानी चाहिए. इन वस्तुओं को अगर सही तरीके से लगाया जाए तो लाभ भी हो सकता है.
ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मेन गेट पर किन चीजों को लगाना अधिक शुभ होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य द्वार को शुभ रखने के लिए कुछ वस्तुएं जरूर लगानी चाहिए. इन वस्तुओं को अगर सही तरीके से लगाया जाए तो लाभ भी हो सकता है.

- कौड़ी
कौड़ी को भी लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में अगर आप घर के मुख्य द्वार पर 5 या 9 कौड़ियां लटकाएंगे तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा और नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाएगी. 

- स्वास्तिक 
घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक बनाने से घर का वास्तु दूर होने के साथ-साथ घर के लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है.इसके साथ ही इससे आर्थिक तंगी भी दूर होती है. 

- श्री यंत्र
श्री यंत्र को भी लक्ष्मी जी का यंत्र माना जाता है.  इससे घर में लगाने से समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा आती है. ऐसे में आप घर के मुख्य द्वार पर श्री यंत्र को स्थापित कर सकते हैं.

- घोड़े की नाल
घोड़े की नाल को बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि घर के मेन दरवाजे पर इसे लटकाने से धन-दौलत आती है और बुरी नजर दूर होती है. आप घोड़े की नाल को घर के मुख्य द्वार पर  ऊपर की ओर करके लटका सकते हैं. 

- लक्ष्मी जी के पैर 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य दरवाजे पर लक्ष्मी जी के पैर जरूर लगाएं. ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है. इससे घर के मुख्य दरवाजे पर लगाने से धन-दौलत और सुख-समृद्धि आती है. 

In The Market