LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Bajaj ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक; जानें कितनी है कीमत

ru 346

Bajaj Freedom CNG Bike: आज देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने वह कर दिखाया है जो अब तक दुनिया में कोई नहीं कर पाया है. बजाज ऑटो ने हाल ही में दुनिया की पहली सीएनजी से चलने वाली बाइक 'Bajaj Freedom 125' लॉन्च की. ये मोटरसाइकिल CNG और पेट्रोल पर चलेगी. इसके लिए बटन दबाकर पेट्रोल और CNG में बदला जा सकता है. इस ऐतिहासिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे, जिन्होंने इसे गेम चेंजर बताया. आकर्षक लुक और स्पोर्टी डिजाइन से लैस इस बाइक की शुरुआती कीमत 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है.(Bajaj Freedom CNG Bike)

बजाज ऑटो ने इस बाइक को कम्यूटर सेगमेंट में लॉन्च किया है लेकिन टीम ने इस बाइक के लुक और डिजाइन पर काफी अच्छा काम किया है. जब आप पहली बार इस बाइक को देखेंगे तो आपके मन में सबसे पहला सवाल CNG सिलेंडर का आएगा. इस बाइक को देखकर आप शायद अंदाजा नहीं लगा पाएंगे कि कंपनी ने इस बाइक में सीएनजी सिलेंडर कहां रखा है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इसकी सराहना की.

 

First CNG Bike: बजाज ने लॉन्च की सीएनजी बाइक, 330KM रेंज, फीचर्स शानदार और कीमत भी आपके बजट में

CNG सिलेंडर कहां लगाया जाता है?
बजाज ऑटो का दावा है कि इस बाइक में सेगमेंट की सबसे लंबी सीट (785MM) है, जो फ्रंट फ्यूल टैंक को काफी हद तक कवर करती है. इस सीट के नीचे सीएनजी टैंक रखा गया है. इसमें हरा रंग CNG और नारंगी रंग पेट्रोल को दर्शाता है. इस बाइक में मजबूत ट्रेलिस फ्रेम दिया गया है जो न सिर्फ बाइक को हल्का बनाता है बल्कि मजबूत भी बनाता है.

कंपनी का कहना है कि इस बाइक ने 11 अलग-अलग इंडस्ट्री टेस्ट पास किए हैं जो इसे पूरी तरह से सुरक्षित बनाते हैं. इस बाइक का परीक्षण आगे से, साइड से, ऊपर से और यहां तक ​​कि एक ट्रक के नीचे कुचलकर भी किया गया है.

शक्ति और प्रदर्शन
दुनिया की पहली CNG बाइक बजाज फ्रीडम में कंपनी ने 125cc क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया है. यह इंजन 9.5PS की पावर और 9.7Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें कंपनी ने 2 लीटर का पेट्रोल फ्यूल टैंक और 2 किलो क्षमता का CNG टैंक दिया है. कंपनी का दावा है कि यह बाइक फुल टैंक (पेट्रोल+सीएनजी) पर 300 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देती है.

वेरिएंट और कीमतें
कंपनी ने बजाज फ्रीडम को कुल तीन वेरिएंट में पेश किया है. जो डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है. यह बाइक कुल 7 रंगों में बिक्री के लिए उपलब्ध है. इनमें कैरेबियन ब्लू, एबोनी ब्लैक-ग्रे, प्यूटर ग्रे-ब्लैक, रेसिंग रेड, साइबर व्हाइट, प्यूटर ग्रे-येलो, एबोनी ब्लैक-रेड शामिल हैं.

In The Market