LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में शौचालय की सही दिशा क्या है जान लें वरना हो सकता है भारी नुकसान

gdks434y1

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र में बताए गए उपाय पूरी तरह से वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर आधारित होते हैं. घर को बनवाने से पहले हर व्यक्ति यही चाहता है कि नए घर में उसका जीवन सुख-शांति से बीते. इसलिए, घर बनाने के दौरान वास्तु के अनुसार शौचालय की दिशा (Toilet Seat Direction As Per Vastu) भी निर्धारित होती है. शौचालय अगर गलत दिशा में हो तो इससे आपके घर में धन की हानि, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आदि जैसे प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल सकते है. इसलिए, ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए वास्तु के अनुसार शौचालय की दिशा (Toilet Seat Direction As Per Vastu) हेतु ये 16 उपयोगी टिप्स अपनाएं.

घर में शौचायल बनाते समय वास्तु के नियमों का पालन करना बहुत जरुरी होता है. आइए जानते है कि घर की किस दिशा में बाथरूम होना चाहिए और कौन सा स्थान है सबसे उत्तम . 
- अगर आप भी अपने नए घर में शौचालय बनवा रहे हैं तो याद रखें इसके लिए सबसे अच्छी पूर्व दिशा (East Direction) होती है.
- पूर्व दिशा के बाद अगर दूसरी दिशा की बात करें, तो उत्तर दिशा (North Direction) को सबसे उचित माना जाता है. इस दिशा में टॉयलेट बनाने से जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती.
- टॉयलेट सीट का मुंह उत्तर (North) या दक्षिण (South) दिशा में होना चाहिए. पूरब-पश्चिम (East-West) दिशा की तरफ मुंह करके कभी भी टॉयलेट में नहीं बैठना चाहिए. साथ ही शौचालय बनाने के लिए दक्षिण (South) और पश्चिम दिशा (West) को भी श्रेष्ठ माना गया है. इन सभी दिशाओं में आप बाथरूम बना सकते हैं.
- इस बात का खास ख्याल रखें कि शौचालय के सामने किचन नहीं होना चाहिए, ऐसा होने से वास्तु दोष लगता है.
- अगर आपका घर भी पुराने समय का बना है और वास्तु के नियमों का पालन करना आपके लिए मु्श्किल है. तो आपको वास्तु दोष को दूर करने के लिए अपने घर के मेन गेट को हमेशा साफ रखें. गेट पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें और घर की दहलीज को थोड़ा ऊंचा बनवाएं.

In The Market