LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

World Red Cross Day 2024: 8 मई को ही क्यों मनाया जात है रेड क्रॉस डे? जानिए इस साल की थीम

u6095992

World Red Cross Day 2024: आज विश्व रेडक्रॉस दिवस है. यह दिन प्रतिवर्ष 08 मई को 'अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस दिवस' के रूप में मनाया जाता है. रेडक्रॉस एक स्वयंसेवी संस्था के रूप में जानी जाती है, जो देश के किसी भी भाग में हुए प्राकृतिक/ मानवीय आपदा के शिकार लोगों को बचाने और उन्हें राहत पहुंचाने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.(World Red Cross Day 2024)
2024 में विश्व रेड क्रॉस का थीम है- "मैं खुशी से देता हूं, और जो खुशी मैं देता हूं वह एक इनाम है ' ( I give with joy and the joy I give is a reward )

विश्व रेड क्रॉस दिवस(World Red Cross Day 2024) को रेड क्रिसेंट दिवस के रूप में भी जाना जाता है. 8 मई को हेनरी डुनेट की जयंती पर मनाया जाता है, जो रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक थे.विश्व रेड क्रॉस संस्था  की  स्थापना 17 फरवरी 1863, जिनेवा  संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी.ये संस्था विभिन्न आपदाओं, संघर्षो और अन्य संकटों के दौरान लोगो को सहायता प्रदान करती है. मानव पीड़ा को कम करने, शांति, कल्याण को बढ़ावा देती है.  

1859 में इटली में भयंकर जंग हुई जिसमे कई सैनिकों की मौत हो गई और कई घायल हो गए थे.घायलों की हालत देखते हुए हेनरी ने गांव के कुछ लोगो के साथ मिलकर उन सैनिकों की मदद की थी. इसके बाद उन्होने एक कमेटी बनाई जिसका नाम इंटरनेशनल कमेटी ऑफ़ द रेडक्रॉस रखा गया.  

विश्व रेड क्रॉस दिवस 2024: महत्व
यह दिन लोगों को करुणा, प्रेम, स्नेह, समर्थन और उपचार के महत्व की याद दिलाता है. यह संगठन के सिद्धांतों, मिशन, मूल्यों और गतिविधियों को भी कायम रखता है. इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका रेड क्रॉस के लिए धन जुटाना और मानवतावाद को बढ़ावा देने के लिए स्वेच्छा से काम करना है. चाहे वह रक्तदान अभियान हो, या जन जागरूकता कार्यक्रम या प्राथमिक चिकित्सा शिक्षण सत्र, हम जरूरतमंद लोगों की सहायता कैसे करें यह सीखने के लिए ऐसे आयोजनों में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं.

In The Market