LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Weather Update: मई माह में मौसम दिखाएगा अपना रंग, भीषण गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी

g45277

Weather Update: पंजाब में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. आने वाले दिनों में यह गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा देगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 9 मई तक पंजाब के कुछ इलाकों में सूखा पड़ने की आशंका है, जबकि उसके बाद 16 मई तक पूरे पंजाब में भयंकर सूखा जारी रहेगा, जिससे लोग बेहाल हो जाएंगे.(Punjab Weather News) 

इस बीच राज्य का तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंचने की आशंका है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अप्रैल का महीना पिछले साल की तुलना में ठंडा रहा है क्योंकि इस महीने पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, 1 मई को तापमान 29.6 डिग्री दर्ज किया गया था और 2 मई को यह अचानक बढ़कर 34 डिग्री हो गया. मौसम विभाग का कहना है कि तापमान में अचानक 2-4 डिग्री की बढ़ोतरी से आने वाले दिनों में लू चलने की संभावना जताई जा रही है. विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा, जिससे लू का प्रकोप जारी रहेगा.


मौसम विभाग द्वारा अपील की गई है कि गेहूं के दानों में आग न लगाएं, क्योंकि लू के कारण पहले ही लोगों की हालत खराब हो जाएगी और अगर गेहूं के दानों में आग लग गई तो इससे तापमान और भी बढ़ जाएगा, जो कि बेहद खतरनाक है. राज्य के लोगों में खीझ पैदा हो सकती है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि लू के अलर्ट के बाद हम सभी को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

मौसम विभाग ने इस दौरान बाहर काम करने वाले कर्मचारियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है क्योंकि इस दौरान गर्मी का असर सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. कर्मचारियों को गर्मी से बचने के लिए सिर ढककर रखना चाहिए और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए और सुबह ही काम खत्म करने का प्रयास करना चाहिए. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक लू का सबसे ज्यादा असर रहता है. इस बीच बाहर काम करने वाले लोग आराम कर सकते हैं और शाम को अपना काम खत्म कर सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक राज्यवासियों को लू को ध्यान में रखते हुए अपना काम करना चाहिए.

In The Market