LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Weather Update: असहनीय गर्मी, तपता पंजाब, पारा 47 के पार, बस कुछ दिन का इंतजार, फिर होगी मानसून की बारिश

3590 59hj

Punjab Weather Update: जून का महीना गर्मियों का सबसे गर्म महीना माना जाता है. इस महीने में पंजाब में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. गर्मी असहनीय हो गई है. राज्य के सभी 23 जिलों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. फाजिल्का के अबोहर में सबसे अधिक तापमान 47.6 डिग्री दर्ज किया गया. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज 23 जिलों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. जिसमें 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 6 में येलो अलर्ट है.(Punjab Weather news) 

मौसम विभाग(Weather Update) के अधिकारियों के मुताबिक 17 जून तक लोगों को ठंड और गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. इसके साथ ही राज्य में धान का सीजन शुरू होने के बाद से बिजली की खपत बढ़ गई है. बता दें कि गुरुवार को बिजली की अधिकतम मांग 15,379 मेगावाट के स्तर पर पहुंच गई, जो इस सीजन में अब तक सबसे ज्यादा है. विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दी है.

पंजाब के 17 जिलों में आज भीषण गर्मी पड़ सकती है. इन जिलों में पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर साहिब, मोगा, बठिंडा, मनसा, लुधियाना, बरनाला, संगरूर, पटियाला, एसएएस नगर और मालेरकोटला शामिल हैं. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट रहेगा. साथ ही होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, फतेहगढ़ साहिब और रूपनगर में येलो अलर्ट रहेगा.

पंजाब में इस तारीख को बरसेगा मानसून!
मौसम विभाग के मुताबिक 20 जून से हरियाणा (Haryana Weather Update) और पंजाब में बारिश की संभावना है. उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में हल्की से औसत बारिश की उम्मीद है, जबकि उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में अच्छी बारिश की उम्मीद है। आईएमडी के मुताबिक इस बार देश में मॉनसून का दौर पिछले साल से ज्यादा लंबा रहने वाला है. इस दौरान 106 फीसदी ज्यादा बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार जून से सितंबर तक अच्छी बारिश की संभावना है.

In The Market