LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! पंजाब के इन स्टेशनों पर रेलवे देने जा रहा है बड़ी सुविधाएं, जेब पर कम पड़ेगा बोझ

hjr5643

Indian Railways News: भारतीय रेलवे पंजाब (Indian Railways News)के रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित यात्रियों को बड़ी सुविधा देने जा रहा है. इस सुविधा से यात्रियों का अतिरिक्त खर्च भी बचेगा और जेब पर  बोझ भी नहीं पड़ेगा. रूटीन ट्रेनों में आरक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है, जबकि अनारक्षित यात्रियों को भोजन के लिए काफी सोचना पड़ रहा है. खाने की कीमतों को लेकर यात्रियों में कई तरह की भ्रांतियां हैं, जिसे देखते हुए रेलवे बड़े पैमाने पर योजनाएं चला रहा है. इस बीच अब पंजाब के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर डिब्बा बंद खाना उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे 'जनता खाना' नाम दिया गया है.

'जनता खाना' के नाम से शुरू की गई योजना के तहत सिर्फ 15 रुपये में 7 पूड़ी (वजन करीब 175 ग्राम), 150 ग्राम सब्जियां और अचार उपलब्ध कराया जा रहा है. इससे यात्रियों को बेहद किफायती कीमत पर एक वक्त का खाना मिलेगा. इसके अलावा आईआरसीटीसी मंत्रालय द्वारा आवंटित खानपान इकाइयों में किफायती भोजन (इकोनॉमी मील) की व्यवस्था की गई है और इसकी कीमत 20 रुपये होगी.

किफायती भोजन में खाद्य सामग्री और मात्रा सार्वजनिक भोजन के समान होगी लेकिन इसमें 300 मि.ली. होगी. पानी की बंद बोतल मिलेगी. सार्वजनिक भोजन के अलावा यात्री अपनी इच्छानुसार अन्य भोजन भी खरीद सकते हैं. अधिकारियों का कहना है कि रेल यात्रियों को अच्छी गुणवत्ता, सही मात्रा और उचित दर पर भोजन और पेय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मंडल के खान-पान विभाग द्वारा लगातार जांच की जा रही है। स्टॉल लगाए जा रहे हैं.

इन स्टेशनों पर मिलेंगी सुविधाएं 
यह भोजन रेलवे द्वारा कैटरिंग स्टॉलों पर उपलब्ध कराया जा रहा है. योजना के तहत पंजाब के फिरोजपुर मंडल के जम्मूतवी, अमृतसर, लुधियाना, पठानकोट, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट, शहीद कप्तान तुषार महाजन, फिरोजपुर कैंट आदि रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा प्रदान की जा रही है. फिलहाल यह सुविधा सभी स्टेशनों पर नहीं दी जा सकती क्योंकि कई छोटे स्टेशनों पर कुकिंग स्टॉल नहीं हैं. इस कारण यह सुविधा उन स्टेशनों पर उपलब्ध होगी जहां खानपान स्टॉल उपलब्ध कराए जाते हैं और भोजन तैयार किया जाता है.

In The Market