LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Rahul Gandhi Contest from Amethi: राहुल गांधी अमेठी से लड़ेंगे चुनाव!

mi775

Will Rahul Gandhi Contest from Amethi: अमेठी में चुनाव प्रचार तेज हो गया है. कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में अमेठी और रायबरेली समेत कई सीटों पर मंथन होगा. इस बीच खबर आ रही है कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के अमेठी से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका.(Lok Sabha Elections 2024)

बता दें कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उम्मीद थी कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे, उन्होंने शीर्ष नेतृत्व से इसकी मांग भी की थी. अब सूत्रों से जानकारी सामने आ रही है कि राहुल अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं, जिससे कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है. इस बीच कांग्रेस के पर्चे बांटने वाले कार्यकर्ताओं की सुविधा के लिए गाड़ियां आ गई हैं और अब इस अभियान को और तेज किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं
इन दोनों सीटों पर 20 मई को मतदान होना है और यहां से नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है. राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया और 26 अप्रैल को वोटिंग पूरी हो गई. पार्टी के अंदर मांग है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को क्रमश: अमेठी और रायबरेली से मैदान में उतारा जाए. उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं और यह राज्य केंद्र में सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

 2004 में पहली बार अमेठी से लड़ा था चुनाव

-राहुल गांधी ने 2004 में पहली बार अमेठी से चुनाव लड़ा, जिसके बाद उन्होंने लगातार तीन बार जीत हासिल की। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अमेठी के अलावा केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा था। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें अमेठी में हरा दिया.

वहीं आजाद भारत में पहले चुनाव के बाद से कांग्रेस ने 17 बार रायबरेली सीट पर जीत हासिल की है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर 16 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले.

In The Market