LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Nirmal Rishi received Padmashree Award: पंजाब की शान बनी 'गुलाबो मासी', कलाकार निर्मल ऋषि को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, 41 साल में कीं 80 से ज्यादा फिल्में

bhu76jbb

Nirmal Rishi received Padmashree Award: पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के 'गुलाबो मासी' एक्टर निर्मल ऋषि को राष्ट्रपति भवन में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया( Nirmal Rishi received Padmashree Award). 80 साल की उम्र में पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री की शानदार एक्ट्रेस निर्मल ऋषि को ये अवॉर्ड मिला है. निर्मल ऋषि ने 41 साल में 80 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. इस पुरस्कार से उन्होंने पूरे पंजाब को गौरवान्वित किया है.

पद्मश्री(Padmashree Award) के लिए चुने जाने के बाद निर्मल ऋषि ने कहा कि सरकार ने उन्हें इसके लायक समझा, इसलिए सरकार को धन्यवाद. आज मेरी पूरी जिंदगी की मेहनत रंग लाई है' गर्व है कि वह पंजाब का नाम रोशन कर रही है'
निर्मल ऋषि का जन्म 28 अगस्त 1946 को बठिंडा के गांव खीवा कलां में हुआ था. आजादी के बाद यह क्षेत्र अब मानसा जिले का हिस्सा है. उनके पिता बलदेव कृष्ण ऋषि गांव के सरपंच थे. कहा जाता है कि निर्मल ऋषि को थिएटर और भांगड़ा का बहुत शौक था. उन्होंने स्कूल से ही थिएटर करना शुरू कर दिया था.

निर्मल ऋषि (Nirmal Rishi)ने 1966 में हरपाल तिवाणा के निर्देशन में अपना पहला नाटक अधूरे सपने का मंचन किया. यह उनके जीवन का पहला नाटक था. इसी बीच उन्हें दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता ओम पुरी के साथ थिएटर करने का भी मौका मिला. थिएटर से वह 1984 में बड़े पर्दे पर आईं और फिल्म लॉन्ग दा लश्कारा में गुलाबो मासी की भूमिका निभाई.

वह इस किरदार से इतने हिट हुए कि उनके पास निर्माताओं की लाइन लग गई. हर कोई उनसे दोबारा गुलाबो मासी का किरदार निभाने के लिए कह रहा था लेकिन निर्मल ऋषि ने दोबारा वही किरदार निभाने से इनकार कर दिया.
निर्मल ऋषि नाम 26 जनवरी को भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित किया गया था. पद्मश्री में उनका नाम आने के बाद पूरी पंजाबी इंडस्ट्री ने उन्हें शुभकामनाएं दीं.

In The Market