LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Republic Day 2024: 10 साल की 10 तस्वीरें... हर साल खास संदेश देता हैं प्रधानमंत्री का स्टाइल; देखें तस्वीरें

w176

Republic Day 2024: भारत को आज 75वां गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनियाभर से भारत को बधाइयां दी जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को बधाई दी है. गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने से पहले पीएम मोदी वॉर मेमोरियल पहुंचे और उन्होंने देश के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. हर साल की तरह इस साल भी पीएम मोदी का लुक काफी चर्चा में है.

हर बार चर्चा में रहा पीएम मोदी का लुक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लुक हर साल चर्चा में रहता है. दरअसल, हर साल वह अपनी पगड़ी के जरिए एक खास मैसेज देने की कोशिश करते हैं. इन तस्वीरों में पीएम मोदी का प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद से अब तक के खास लुक.

Republic Day 2024: 5 साल और 5 तस्वीरें... गणतंत्र दिवस पर PM मोदी ने  कब-क्या पहना, देखें 'पगड़ियों' वाला लुक - republic day 2024 pm modi seen in  yellow colour bandhani on

साल 2024 में पीएम का लुक

इस गणतंत्र दिवस पीएम मोदी बांधनी साफा पहने नजर आए. माना जा रहा है कि पीएम के साफे में  पीला रंग भगवान राम से जुड़ा हुआ है और पीएम मोदी ने भगवान राम की ओर अपनी श्रद्धा दिखाने के लिए यह रंग चुना है. साफे के साथ पीएम मोदी ने सफेद रंग का कुर्ता और चूड़ीदार पजामा भी पहना है. इसके ऊपर उन्होंने भूरे रंग का जैकेट भी पहना है.

साल 2023 में पीएम का लुक

पिछले साल गणतंत्र दिवस के दिन वसंत पंचमी भी थी, जिसकी झलक पीएम मोदी के पोशाक में साफ तौर पर दिखाई दे रही थी. दरअसल, पीएम मोदी ने लहरिया पगड़ी पहनी थी, जो पूरे देश को बसंती का संदेश दे रहा था.

साल 2022 में पीएम का लुक

साल 2022 में पीएम मोदी एक अलग अंदाज में नजर आए थे.इस गणतंत्र दिवस में पीएम मोदी सफेद कुर्ता, जैकेट, उत्तराखंडी टोपी और मणिपुरी स्टोल में दिखे थे.

Different shades of PM Modi: The colourful tradition of special turban on Republic  Day | Mint

साल 2021 में पीएम का लुक

इस बार के समारोह में पीएम मोदी ने गुजरात के जामनगर की खास पगड़ी पहनी थी. ये पगड़ी उन्हें जामनगर के शाही परिवार के ओर से भेंट में दी गई थी. ये पहली बार था जब बांग्लादेश की सेना का दस्ता भी परेड में शामिल हुआ था.

साल 2020 में पीएम का लुक

71वां गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी का अलग ही अंदाज देखने को मिला था. उन्होंने सफेद रंग का कुर्ता और चूड़ीदार पयजामा पहना था. इसके ऊपर नीले रंग की सदरी पहनी थी. साथ ही उन्होंने केसरिया रंग की पगड़ी भी पहनी थी. उस समय ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे.

साल 2019 में पीएम का लुक
इस  गणतंत्र दिवस के मौके पर दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन राष्ट्रपति सायरिल रामफोसा मुख्य अतिथि थे. इस समारोह में भी पीएम मोदी सिर पर साफा पहनकर पहुंचे थे. उस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने रंग-बिरंगी पगड़ी पहनी थी.

साल 2018 में पीएम का लुक
ये पहली बार था जब गणतंत्र दिवस समारोह में 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था. इनमें थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यामांर, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई के राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे. उस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने जोधपुर का पचरंगी साफा पहना था.

Narendra Modi on X: "I thank HH Mohamed bin Zayed Al Nahyan for joining us  during the #RepublicDay celebrations today. @MBZNews  https://t.co/SwrO2yYMEp" / X

साल 2017 में पीएम का लुक
इस गणतंत्र दिवस के समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुलाबी रंग की पगड़ी पहनकर पहुंचे थे. उस समारोह में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मुख्य अतिथि थे. ये पहली बार था जब गणतंत्र दिवस की परेड पर एनएसजी के कमांडोज ने भी हिस्सा लिया था.

साल 2016 में पीएम का लुक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोधपुरी पोशाक पहनी थी. इस दौरान उन्हें पीले रंग की पगड़ी सिर पर बांधी थी. इस गणतंत्र दिवस में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद मुख्य अतिथि थे. इस गणतंत्र दिवस की खास बात ये थी कि इस परेड में पहली बार विदेशी सैन्य टुकड़ी ने हिस्सा लिया था.

साल 2015 में पीएम का लुक
प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी का ये पहला गणतंत्र दिवस था. इस मौके पर उन्होंने राजस्थानी बंधनी पगड़ी पहनी थी. ये पहली बार था जब अमेरिकी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे. उस वक्त अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे.

In The Market