LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Toll Tax : अब सैटेलाइट से कटेगा टोल टैक्स, जानें कैसी होगी प्रक्रिया

x1572qq

Nitin Gadkari: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी(Minister of Road Transport and Highways of India) ने टोल टैक्स को लेकर बुधवार को एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार टोल खत्म करने जा रही है. बुधवार को महाराष्ट्र के नागपुर में उन्होंने कहा कि हम टोल को खत्म करने वाले हैं. अब टोल प्लाजा पर टैक्स(Toll Tax)  का भुगतान करने की बजाए एक सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली लागू होगी.  इस नए सिस्टम से हाईवे पर सफर करने वालों को फायदा होगा. क्योंकि उन्हें उतने ही पैसे देने पड़ेंगे जितने किलोमीटर की वे यात्रा करेंगे. 

सैटेलाइट आधारित टोल(Satellite Toll Tax) 
बता दें नए सैटेलाइट आधारित टोल से रुपए सीधे आपके खाते से काटे जाएंगे और व्यक्ति जितने किलोमीटर का सफर तय करेगा, उस हिसाब से ही उससे चार्ज लिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया कि इस नई व्यवस्था के तहत पैसों और समय दोनों की ही बचत हो जाएगी. 

केंद्रीय मंत्री ने इससे पहले 18 मार्च 2024 को बताया था, कि मोदी सरकार अगले 5 साल से सभी भारतीय शहरों में शिमला, दिल्ली, चंडीगढ़ के साथ मुंबई पुणे जैसे कुछ लंबे रूट पर इलेक्ट्रिक बस शुरू करने की योजना है. अंग्रेजी चैनल एनडीटीवी के मुताबिक, उन्होंने कहा था कि बैटरी के दामों में गिरावट से यात्रियों के लिए बसों का किराया 30% कम हो जाएगा और प्रदूषण कम करने भी मदद मिलेगी.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 2024 के आखिर तक देश की पूरी तस्वीर बदल जाएगी और मेरी कोशिश राष्ट्रीय राजमार्ग के सड़क नेटवर्क को अमेरिका के बराबर बनाने की है और मुझे पूरा विश्वास है कि मैं इसमें सफल हो जाऊंगा.

In The Market