LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Electoral Bond Data: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नया चुनावी बॉन्ड डेटा जारी, बीजेपी ने भुनाए सबसे ज्यादा बॉन्ड

x149

Electoral Bond Data: चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर नए आंकड़े शेयर किए हैं.नए आंकड़ों के मुताबिक सत्ताधारी पार्टी बीजेपी सबसे ज्यादा बॉन्ड हासिल करने वाली पार्टी बन गई है. नए डेटा में वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए बांड की जानकारी शामिल है. पंजाब के अकाली दल ने बॉन्ड के जरिए  7.26 करोड़ रुपये हासिल किए है. चुनाव आयोग ने रविवार को 16 मार्च को सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री से प्राप्त चुनावी बॉन्ड का नया डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया.

सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) के निर्देश पर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 14 मार्च को चुनाव आयोग को बॉन्ड से जुड़ी जानकारी दी थी. इसमें बांडों की कोई विशिष्ट संख्या नहीं थी. कोर्ट ने 15 मार्च को एसबीआई को नोटिस जारी कर 18 मार्च तक जवाब मांगा था.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी ने कुल 6 हजार 986 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड भुनाए हैं. पार्टी को 2019-20 में सबसे ज्यादा 2 हजार 555 करोड़ रुपये मिले हैं. इसके अलावा, डीएमके को चुनावी बांड के माध्यम से 656.5 करोड़ रुपये मिले, जिसमें लॉटरी किंग सैंटियागो मार्टिन के फ्यूचर गेमिंग से 509 करोड़ रुपये भी शामिल हैं.

आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, कुछ पार्टियों ने एसबीआई से अद्वितीय संख्या में बांड मांगे हैं. तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि उसे सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पालन करने के लिए संख्या की आवश्यकता है.भारतीय जनता पार्टी ने एसबीआई से ऐसी कोई अपील नहीं की है, बल्कि पूरा डेटा दिया है.

बहुजन समाज पार्टी ने कहा कि उसे चुनावी बांड के जरिए कोई चंदा नहीं मिला है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने भी कहा कि उसे चुनावी बांड से चंदा नहीं मिला. कांग्रेस ने कहा कि वह एसबीआई द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा को चुनाव आयोग को जारी करेगी.

In The Market