LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Amarnath Yatra 2024: हर हर महादेव जयकारों के साथ गूजने लगा जम्मू, भोलेनाथ के दर्शन के लिए पहला जत्था रवाना

bhwr433567

Amarnath Yatra 2024:  अमरनाथ यात्रा शनिवार, 29 जून यानी आज नुनवान पहलगाम और बालटाल से पैदल यात्रा शुरू हो गई है. आज नैनवां अमरगढ़ से करीब 3000 श्रद्धालुओं का पहला जत्था बाबा की गुफा के लिए रवाना हुआ. 2500 से ज्यादा श्रद्धालु बाबा के दरबार से रवाना हुए. बालटाल से लगभग 7500 तीर्थयात्री रवाना हुए, कुल 14000 तीर्थयात्री आज बाबा के दर्शन के लिए पवित्र गुफा के लिए रवाना हुए. बाबा की पवित्र गुफा की ओर जाने वाले दोनों रास्तों से बेस कैंप पर रात गुजारने के बाद उन्होंने भोले नाथ की गुफा पर चढ़ाई शुरू कर दी है.

दोनों मार्गों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. दक्षिण कश्मीर की हिमालयी पहाड़ियों में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बाबा का गुफा मंदिर तक की 52 दिवसीय यात्रा दोनों मार्गों से तय की जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ख्याल रखा गया है. सुरक्षा की ज्यादातर जिम्मेदारी सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस को सौंपी गई है.

लोग यह यात्रा क्यों करते हैं?
हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह वह पवित्र गुफा है जहां भगवान शिव ने माता पार्वती को अमरता के रहस्य के बारे में बताया था। पौराणिक ग्रंथों का मानना ​​है कि जो भक्त इस पवित्र गुफा में बने बर्फ के शिवलिंग यानी बाबा बर्फानी के दर्शन करता है, उसके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और मृत्यु के बाद उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. यह भी कहा जाता है कि इस पवित्र स्थान की यात्रा 23 तीर्थों के दर्शन के बराबर है.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात
जम्मू से कश्मीर, फिर अनंतनाग से गुफा और अनंतनाग से बालटाल तक हर जगह सुरक्षा बल तैनात रहेंगे. इसके अलावा टेक्नोलॉजी भी अहम भूमिका निभाती है. जम्मू से पवित्र गुफा तक सीसीटीवी का जाल बिछाया गया है. कंट्रोल रूम में हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी.

40,000 अतिरिक्त सीआरपीएफ जवान तैनात
पुलिस, सीआरपीएफ, सेना, बीएसएफ और एसएबीसी ने सुरक्षा व्यवस्था का समन्वय किया है. जिसमें जम्मू से पवित्र गुफा की ओर जाने वाले दोनों रास्तों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुगम एवं सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात गश्त की जा रही है. केंद्र ने अमरनाथ यात्रा के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के लिए 40,000 अतिरिक्त सीआरपीएफ जवानों को तैनात किया है.

मौसम को देखते हुए सुरक्षा बलों और प्रशासन ने यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है. दोनों यात्रा मार्गों पर आपदा प्रबंधन, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की दर्जनों टीमें तैनात की गई हैं.

In The Market