LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

83 लाख का क्लेम लेने के लिए बनवाया मां का फर्जी डेथ सर्टिफिकेट, ऐसे खुली पोल

sbnad2389881

Fake Death Certificate News: बिहार में ठगी (fraud Case in bihar) का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. अमेरिका (America) में रह रहे यूपी के एक युवक ने 83 लाख का बीमा क्लेम (83 lakh Insurance claim) लेने के लिए बिहार से अपनी मां का फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनवा लिया. इसके बाद अमेरिका की बीमा कंपनी नेशनल लाइफ ग्रुप (National Life Group) में 83 लाख का क्लेम किया. इंश्योरेंस कंपनी के अधिकारियों को उसपर शक हो गया. कंपनी के अधिकारी जब मामले की जांच के लिए पटना पहुंचे तो आरोपी की पोल खुल गई और उसकी हसरत अधूरी रह गई.

दरअसल, 25 अप्रैल को पटना जंक्शन के पास पाल होटल (Pal Hotel) में लगी भीषण आग में 8 लोगों की मौत हो गई थी. सोशल मीडिया पर इस घटना से जुड़ी कई वीडियो वायरल हुई थी. वीडियो देख अमेरिका में बैठे एक शख्स को एक झटके में लाखों रुपए कमाने का ख्याल आया. इसके बाद उसने आपदा में अवसर का लाभ लेने का प्लान बनाया.

डेथ सर्टिफिकेट की जाचं पर खुली पोल
मृत्यु प्रमाणपत्र की जांच करने जब इंश्योरेंस अधिकारी पटना नगर निगम पहुंचे तो जिला सांख्यिकी पदाधिकारी संजय सिन्हा ने बताया कि प्रथम दृष्टया यह डेथ सर्टिफिकेट फर्जी है. इस घटना के वक्त रजिस्ट्रार के पद पर गीता थीं, जिनका साइन नहीं है. पंजीकरण संख्या में जिस 90347 कोड का इस्तेमाल किया गया है, वह भी मैच नहीं कर रहा है. जिस के बाद इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ. आपको बता दें कि अंकित मूल रुप से यूपी का रहने वाला है लेकिन कई सालों से अमेरिका में ही रह रहा है. 

सच्चाई सामने आने पर कबूला सच
सच्चाई जब सामने आई तो उससे संपर्क साधा गया. शुरूआती बातचीत में वो अनजान बनता रहा. फिर मामले को निपटाने की बात करने लगा. जब कोई चारा नहीं बचा तो उसने स्वीकार करते हुए कहा कि हमसे गलती हो गई है. मृत्यु प्रमाणपत्र किसी ने दलाल से बनवाकर दिया था. मृत्यु प्रमाण पत्र फर्जी है और कहीं और से बनवाया गया है.

In The Market