LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

CM Arvind Kejriwal News; अरविंद केजरीवाल की अर्जी पर ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

lk56vv

CM Arvind Kejriwal News: दिल्ली शराब घोटाला मामले(Delhi Excise Policy Case) में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(CM Arvind Kejriwal) की गिरफ्तारी को सही ठहराने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में चुनौती दी गई है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की एक याचिका का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है. निदेशालय ने अपने हलफनामे में कहा कि केजरीवाल को दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा अंतरिम राहत देने से इनकार करने के बाद ही गिरफ्तार किया गया था.

ईडी(ED) ने केजरीवाल को पूछताछ के लिए 9 समन जारी किए लेकिन वह पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए. जब अरविंद केजरीवाल को हाईकोर्ट से गिरफ्तारी से राहत नहीं मिली तो उन्हें 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया गया.

केजरीवाल का कहना है कि चुनाव से पहले उनकी गिरफ्तारी स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के सिद्धांत के खिलाफ है, कोई भी व्यक्ति, चाहे उसका राजनीतिक प्रभाव कितना भी बड़ा क्यों न हो, अगर उसे पर्याप्त सबूतों के आधार पर गिरफ्तार किया जाता है, तो यह चुनाव प्रक्रिया को विकृत करेगा या निष्पक्षता नहीं है. प्रभावित यदि यह तर्क स्वीकार कर लिया गया तो आपराधिक पृष्ठभूमि वाले सभी राजनेता गिरफ्तारी से बच जायेंगे.

SC में दाखिल अपने जवाब में ED का कहना है कि इस मामले में बड़े पैमाने पर सबूत नष्ट किए गए. अरविंद केजरीवाल और अन्य आरोपी सबूत मिटाने में लगे हुए हैं. इस दौरान 36 लोगों के करीब 170 फोन या तो बदल दिए गए या नष्ट कर दिए गए.

15 अप्रैल को हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी किया था. कोर्ट ने ईडी को 24 अप्रैल तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा है. उन्होंने केजरीवाल की ओर से पेश वकील से कहा था कि अगर वह ईडी द्वारा दाखिल लिखित दलीलों का जवाब दाखिल करना चाहते हैं तो 27 अप्रैल तक दाखिल करें.

कोर्ट ने अगली सुनवाई 29 अप्रैल से शुरू होने वाले हफ्ते में करने को कहा था. ऐसे में उम्मीद है कि केजरीवाल की याचिका अगले हफ्ते किसी समय सुनवाई के लिए आएगी.

In The Market