LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Earn money from Farming: घर बैठे बैठे करें इस चीज की खेती, हो जायोगे मालामाल, कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा

gt63390m

Earn money from Farming: अगर आप कम पैसे निवेश कर अच्छा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी  है. आज हम आपको ऐसा बिजनेस आइडिया देंगे जिससे आप कम पैसों में अपना बिजनेस शुरु कर अच्छी  कमाई कर सकते हैं. ये बिजनेस है रजनीगंधा फूलों की खेती का आइए जानते हैं इसके बारे में...(Earn money from Farming)

रजनीगंधा का फूलों  का अपना एक अलग महत्वपूर्ण स्थान है. रजनीगंधा के फूल लंबे समय तक सुगंधित और ताजा बने रहते हैं. इसलिए इनकी मांग बाजार में काफी अच्छी खासी है. रजनीगंधा की उत्पत्ति मैक्सिको देश में हुई है. यह फूल एमरिलिडिएसी कुल का पौधा है.

भारत में रजनीगंधा के फूलोंकी खेती पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तामिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में की जाती है. इसकी खेती किसी भी जलवायु में कर सकते हैं. इसकी खेती वहीं संभव है जहां निकासी की बेहतर व्यवस्था होती है. अगर जल निकासी की बेहतर व्यवस्था नहीं है तो इसकी कंद सड़ जाएगी.

कैसे करें रजनीगंधा की खेती?
- इसकी खेती करने से पहले प्रति एकड़ के हिसाब से खेत में 6-8 ट्रॉली गोबर की अच्छी खाद डालें. साथ ही NPK या DAP जैसे उर्वरक (खाद) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 
- इसकी खेती आलू की तरह कंद से होती है और एक एकड़ में करीब 20 हजार कंद लगते हैं. ध्यान रहे कि हमेशा ताजे, अच्छे और बड़े कंद लगाएं, ताकि फूलों की खेती में आपको अच्छी पैदावार मिल सके.
- भारत में रजनीगंधा के फूलों की खेती करीब 20 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में हो रही है. फ्रांस, इटली, दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका आदि देशों में भी इसकी खेती की जाती है.

रजनीगंधा से कितनी होगी कमाई?
रजनीगंधा का एक फूल 1.5 से 8 रुपये तक में बिकता है, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि मांग कितनी है और सप्लाई कितनी हो रही है. यानी आप 1.5 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक की कमाई सिर्फ एक एकड़ में रजनीगंधा के फूलों की खेती से ही कर सकते हैं. इसका उपयोग परफ्यूम बनाने में भी किया जाता है.अगर आप एक एकड़ में रजनीगंधा के फूल की खेती करते हैं तो रजनीगंधा के फूल की करीब 1 लाख स्टिक (फूल) मिलते हैं.इन्हें आप आस-पास की फूल मंडियों में बेच सकते हैं। अगर नजदीक में कोई बड़ा मंदिर, फूल की दुकानें, शादी घर आदि हों तो वहां से आपको फूल के और अच्छे दाम मिल सकते हैं

In The Market