LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

India-Canada Relations: कनाडा के 2021 के चुनाव में भारत ने नहीं दिया दखल, रिपोर्ट में खुलासा, अब क्या कहेंगे ट्रूडो?

tt34611

India-Canada Relations: कनाडा ने इस साल फरवरी में भारत पर बेहद संगीन आरोप लगाए थे. भारत पर कनाडा के 2019 और 2021 के चुनावों में दखल देखने का आरोप लगाया गया था. भारत ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है.(India-Canada Relations)

लेकिन अब कनाडा के ही दस्तावेजों ने इसकी पोल खोल दी है.कनाडा के चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप के आरोपों की सरकारी जांच से यह निष्कर्ष निकला है कि भारत कनाडा की राजनीति में हस्तक्षेप नहीं करना चाहता था.

दरअसल, कनाडाई सुरक्षा खुफिया एजेंसी (CSIS) ने भारत और चीन पर कनाडा में होने वाले संघीय चुनावों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया थाएजेंसी ने कहा कि भारत सरकार के एक प्रॉक्सी एजेंट ने चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप से जुड़ी गतिविधियों को अंजाम दिया.

इस प्रॉक्सी एजेंट ने कुछ क्षेत्रों में भारत समर्थक उम्मीदवारों के पक्ष में काम किया. खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस एजेंट का मानना ​​है कि कुछ भारतीय मूल के मतदाता खालिस्तानी आंदोलन या पाकिस्तान की ओर झुक रहे हैं. ऐसे में यह भारतीय समर्थक उम्मीदवारों के लिए काम करता है. 

कनाडा ने इसी साल फरवरी में भारत पर बेहद गंभीर आरोप लगाए थे. भारत पर कनाडा के 2019 और 2021 के चुनाव में दखल देने का आरोप लगा था. लेकिन अब इस मामले की जांच के लिए बनी कमेटी ने कहा है कि भारत ने कनाडा के 2021 चुनाव में किसी भी तरह से हस्तक्षेप नहीं किया.

इस संबंध में कैनेडियन सिक्योरिटी इंटेलिजेंस सर्विस (CSIS) ने फॉरेन इंटरफेरेंस कमीशन के सामने अपनी रिपोर्ट पेश की, जिसमें कहा गया कि भारत ने कनाडा के चुनाव में किसी भी तरह से हस्तक्षेप नहीं किया है. सीएसआईएस वास्तव में चुनाव में संभावित विदेशी हस्तक्षेप की जांच कर रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि भारत ने कनाडा के चुनावों को प्रभावित करने या हस्तक्षेप करने की कोशिश की.

भारत सरकार ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया था
कनाडा के इन आरोपों का जवाब देते हुए भारत सरकार ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा था कि हमने कनाडाई आयोग की जांच के बारे में मीडिया रिपोर्ट देखी हैं. हम कनाडा के चुनावों में भारतीय हस्तक्षेप के सभी निराधार आरोपों को दृढ़ता से खारिज करते हैं. उन्होंने कहा था कि दूसरे देशों की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में दखल देना भारत सरकार की नीति नहीं है. असली मुद्दा यह है कि कनाडा हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है.

In The Market