LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

NRI's को एक और बड़ा झटका; भारत में कमाई पर देना होगा टैक्स!

bh650

UK's NRI News: ब्रिटेन में रहने वाले एनआरआई (NRI) के लिए एक चौंकाने वाली खबर है. भारत में बैंक एफडी, शेयर बाजार और किराए की आय पर टैक्स की छूट 15 साल से घटाकर 4 साल कर दी गई है. ब्रिटेन में पांच वर्ष से अधिक रह रहे निवासी (NRI) को भारत में अपनी आय पर 50 प्रतिशत कर देना होगा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक और सख्त कानून पेश किया है.(UK's NRI News)

अब तक, एनआरआई (NRI) को ब्रिटेन में अर्जित आय पर केवल 15 वर्षों के बाद कर देना पड़ता था. नया कानून अगले साल अप्रैल से लागू होगा. लंदन स्थित टैक्स सलाहकार सौरभ जेटली ने कहा कि नए नियम के बाद ब्रिटेन में रहने वाले 5 लाख एनआरआई में से लगभग 50 हजार ने दुबई जाने की योजना बनाई है.

दुबई(Dubai) में व्यक्तिगत कर की दर शून्य है और कॉर्पोरेट कर केवल 9% है. लंदन में भी संपत्ति कर 40% है जबकि दुबई में एनआरआई पर शून्य संपत्ति कर है. जेटली ने कहा कि नए सीमा शुल्क कानून के बाद भारतीय प्रवासियों का ब्रिटेन में कारोबार करने से मोहभंग हो रहा है.

पिछले पांच साल में 83 हजार 468 भारतीयों ने भारतीय नागरिकता छोड़कर ब्रिटिश नागरिकता ले ली है. यह यूरोप के किसी भी देश से सबसे ज्यादा है. इससे पहले गोल्डन वीजा स्कीम के तहत 2022 तक 254 भारतीय अमीर लोगों ने ब्रिटिश नागरिकता ले ली थी. ब्रिटेन में रहने वाले हिंदुओं में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के प्रति नाराजगी बढ़ती जा रही है. सुनक सरकार भारतीय पुजारियों को वीजा जारी नहीं कर रही है. इसके चलते ब्रिटेन के 500 में से 50 मंदिर बंद कर दिए गए हैं। कई मंदिरों में कई काम रुके हुए हैं.

In The Market