LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Afeem advantages and risks: सेहत के लिए फायदेमंद है अफ़ीम? जानिए इसके फायदे और नुकसान

xrt45541454511we

Afeem advantages and risks: अफीम पोस्त के पौधे से प्राप्त एक शक्तिशाली मादक पदार्थ है. हर देश में अफ़ीम को लेकर अलग-अलग क़ानून हैं. भारत में इसकी खेती प्रतिबंधित है.यह खसखस/खसखस के पौधे से प्राप्त एक शक्तिशाली औषधि है. अफ़ीम का उपयोग दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता था और आज भी कुछ दवाओं में इसका उपयोग किया जाता है.

हालांकि, इसके दुरुपयोग से लत, गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है. आज की इस खबर में हम आपको अफ़ीम से जुड़े कुछ फ़ायदों और जोखिमों (Afeem Benefit and Risks) के बारे में बताएंगे.

अफ़ीम के फायदे 
अफ़ीम का उपयोग सदियों से प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में किया जाता  है. इसका उपयोग अभी भी कुछ चिकित्सीय संदर्भों में किया जाता है, जो की  कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

ओपियेट्स श्वसन से  मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है, जिससे खांसी और अस्थमा जैसी श्वसन समस्याओं से राहत मिलती है. ये कई बीमारियों के लिए उपयोगी है.

अफ़ीम के नुकसान 
ओपियेट्स के अत्यधिक उपयोग से नशीली दवाओं की लत लग सकती है, और लंबे समय तक उपयोग से शारीरिक निर्भरता हो सकती है.
ओपियेट की अधिक मात्रा घातक हो सकती है, जिससे श्वसन अवसाद और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है.
ओपियेट्स का अत्यधिक उपयोग स्मृति, ध्यान और निर्णय लेने सहित संज्ञानात्मक कार्य को ख़राब कर सकता है.

आपको बता दें कि जहां अफीम के कुछ संभावित चिकित्सीय लाभ हैं, वहीं इसका अत्यधिक उपयोग एक खतरनाक लत लग सकती है. जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं और यहां तक ​​​​कि मृत्यु भी हो सकती है. ऐसे में आपको अफीम के सेवन से बचना चाहिए.

In The Market