LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Punjab weather Update: बारिश से लुधियाना में बाढ़; प्रशासन के इंतजामों की खोली पोल;मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

m jhku078

Punjab weather Update: पंजाब (punjab weather news)के लुधियाना में आज भारी बारिश के बाद कई जगहों पर पानी भर गया. इस बीच लोग पानी के बीच से गुजरते दिखे. हरियाणा के लगभग सभी जिलों में इस समय मौसम खराब है. इस सीजन में पहली बार मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसे देखते हुए प्रदेशवासियों को सतर्क रहना होगा. स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों के लिए एक सलाह भी जारी की गई है, जिसमें उन्हें ऊंचाई वाले क्षेत्रों, भूस्खलन क्षेत्रों और नदियों और झरनों के पास न जाने की सलाह दी गई है.

आज हुई बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है. निगम का ड्रेनेज सिस्टम फेल होता नजर आया. जल निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण गलियां, गांव और सड़कें पानी में डूब गईं. जिन सड़कों पर गड्ढे हैं, वे जानलेवा बन गई हैं.

थोड़ी सी लापरवाही दुर्घटना का कारण बन सकती है। शहर की सड़कों और मोहल्लों में पानी भर जाने से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया. जल निकासी और सड़कों की मरम्मत के नाम पर निगम हर साल लाखों रुपये बर्बाद कर रहा है. इसके बावजूद शहर के हालात सुधरते नजर नहीं आ रहे हैं. बारिश ने प्रशासन के दावों की पोल खोल दी है.

पंजाब के 11 जिलों में येलो अलर्ट
इसके साथ ही पंजाब के पूर्वी मालवा क्षेत्र में बुधवार शाम को तेज हवाएं चलीं और कुछ जगहों पर हल्की बारिश ने मौसम बदल दिया. पंजाब के 11 जिलों में बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है. इसके मुताबिक, मनसा, संगरूर, बरनाला, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, एसएएस नगर, बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब, फरीदकोट, लुधियाना और चंडीगढ़ में बारिश हो सकती है. हिमाचल और हरियाणा में बारिश के बाद पंजाब में दबाव बनने से उमस की स्थिति बनने लगी है। 28 जून को पंजाब के ज्यादातर जिलों और 29-30 जून को पंजाब के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल के 9 जिलों में बारिश
ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर को छोड़कर हिमाचल के 9 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कोटखाई में 17.1 मिमी, नारकंडा एसडब्ल्यूएस में 13.5 मिमी, जट्टन बैराज में 10.8 मिमी, नादौन में 7.0 मिमी, सिरहान में 6.0 मिमी, सुंदरनगर में 5.8 मिमी, रोहड़ू में 4.0 मिमी, एचएमओ शिनला में 3.8 मिमी, एच.एम.ओ एग्रो में 0.5 मिमी और बार्थिन में 0.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

हरियाणा में बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट
हरियाणा के कुछ जिलों में मौसम विभाग ने बारिश और तेज हवाओं को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग ने गुरुवार को दूसरा अलर्ट जारी किया है, जो दोपहर तक प्रभावी रहने की संभावना है. इसके मुताबिक, फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, जिंद, कैथल, सिरसा, फतेहाबाद, कुरूक्षेत्र और अंबाला में गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.    

In The Market