LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

CM Bhagwant Mann Birthday: सीएम भगवंत मान आज मना रहे हैं अपना 51वां जन्मदिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने दी बधाई

zxsew612565

CM Bhagwant Mann Birthday: आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का जन्मदिन है. मान आज 51 साल के हो गए हैं. भगवंत मान का कॉमेडियन से राजनेता तक का सफर अद्भुत रहा है. कॉमेडियन से नेता बने भगवंत मान आज अरविंद केजरीवाल के बाद आम आदमी पार्टी का सबसे लोकप्रिय चेहरा हैं.
कॉमेडियन से नेता बने भगवंत मान का जन्म (CM Bhagwant Mann Birthday) 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ था. मान के पिता महिंदर सिंह एक शिक्षक थे और मां हरपाल कौर एक गृहिणी थीं. पंजाब के मुख्यमंत्री बनने से पहले भगवंत मान 2014 और 2019 में संगरूर लोकसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ‘आप’ नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को जन्मदिन की बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने अपने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर कहा, “पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान जी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर उन्हें लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद दें।”

2011 में हुई राजनीतिक करियर की शुरुआत 
भगवंत मान का राजनीतिक करियर 2011 में शुरू हुआ, जब वह मनप्रीत सिंह बादल के नेतृत्व वाली पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब में शामिल हुए. 2012 में, मान ने संगरूर के लेहरा से विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन राजिंदर कौर भट्टल से हार गए. 2014 में मान आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. उन्होंने 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव जीता. भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी ने 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की और 117 में से 92 सीटें जीतीं.

भगवंत मान धूरी से विधायक बने. इसके बाद 16 मार्च को भगवंत मान ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने शहीदे आजम भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में शपथ ली. भगवंत मान पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री हैं. वह 48 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बने और पंजाब के दूसरे सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं.

क्या है पीली पगड़ी का राज?
भगवंत मान को अक्सर पीली पगड़ी पहने देखा जाता है. भगवंत मान ने जब से राजनीति शुरू की है तब से उन्हें पीली पगड़ी पहने ही देखा गया है. आपको बता दें कि इसके पीछे एक खास वजह है. एक न्यूज चैनल से बातचीत में उन्होंने बताया था कि पहली बार सांसद बनने के बाद वह भगत सिंह के गांव खटकर कलां गए थे. वहां उन्होंने कहा था कि जिस लोकसभा में अंग्रेजों के कान खोलने के लिए बम फेंके गए, वहां मैं अपनी आवाज उठाता रहूंगा और पीली पगड़ी पहनूंगा। मान ने यह भी कहा था कि पीली पगड़ी ही अब उनकी पहचान है.

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live

In The Market