LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

देश में 13 करोड़ किसान और शंभू बॉर्डर पर सिर्फ 750: अमित शाह

ghy6769123

Amit Shah on farmers protest: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने किसानों की आय बढ़ाने और फसल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की भाजपा नीत एनडीए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत में लगभग 13 करोड़ किसान हैं और उनमें से केवल 750 किसान हैं जो शंभू बॉर्डर (Farmers protest shambhu border) पर धरने पर बैठे हैं, अगर आप इसे अशांति कहेंगे तो मुझे नहीं पता कि इसे क्या कहें.

वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में एनडीए-3.0 सरकार के पहले सौ दिन पूरे होने पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान सवालों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसान समर्थक है और उन्होंने एमएसपी पर रिकॉर्ड खरीद की है. उन्होंने कहा कि हरियाणा की बीजेपी सरकार पंजाब और हरियाणा के पास शंभू बॉर्डर पर बैठे प्रदर्शनकारी किसानों से बातचीत में लगी हुई है. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार की तरह किसानों की एकमुश्त कर्ज माफी का सरल रास्ता अपना सकती थी, लेकिन उन्होंने समस्या के समाधान का रास्ता चुना.

पीएम नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) के तीसरे कार्यकाल के पहले सौ दिनों की उपलब्धियों पर एक पुस्तिका जारी करने के लिए आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि पहले सौ दिनों के भीतर कृषि उत्पादन और निर्यात बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करके किसानों के हित में सुधार किया जाएगा. मोदी सरकार(Modi Government 3.o) के तीसरे कार्यकाल में कई नीतियां लागू की गई हैं उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने स्टार्टअप और ग्रामीण उद्यमों को समर्थन देने के लिए कृषि अवसंरचना कोष लॉन्च किया है.

उन्होंने कहा कि किसानों के जीवन और रोजगार में सुधार के लिए सात योजनाओं के तहत 14,200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. उन्होंने पीएम-किसान योजना(PM Kisan Yojana) के तहत 9.3 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये का वितरण समेत कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण उपलब्धियों का जिक्र किया. शाह ने कहा, 'हमने पीएम-किसान के तहत 17वीं किस्त बांट दी है. अब तक 12.33 करोड़ किसानों को तीन लाख करोड़ रुपये बांटे जा चुके हैं.

In The Market