LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो रेल विस्तार के दूसरे चरण का किया उद्घाटन

tgy76711456

PM Modi inaugurated second phase of Ahmedabad Metro Rail Extension: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन किया. मेट्रो रेल नेटवर्क का दूसरा चरण गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) द्वारा विकसित किया गया है. उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के साथ सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी की.(PM Modi inaugurated second phase of Ahmedabad Metro Rail Extension) 

प्रधानमंत्री (PM Modi) का अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री समख्याली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइनों को चौगुना करने, एएमसी, अहमदाबाद में प्रतिष्ठित सड़कों के विकास, बकरोल, हाथीजान, रामोल और पंजारपोल जंक्शनों पर फ्लाईओवर पुलों के निर्माण सहित कई प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.

यह थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 30 मेगावाट सौर प्रणाली और 35 मेगावाट बीईएसएस सौर पीवी परियोजना और मोरबी और राजकोट में 220 केवी सबस्टेशनों का उद्घाटन करेगा। प्रधान मंत्री अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रीय प्राधिकरण के सिंगल विंडो आईटी सिस्टम (SWITS) को भी लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, जिसे वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे, साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों का निर्माण शुरू करेंगे। वे लाभार्थियों को पीएमएवाई के शहरी और ग्रामीण दोनों घटकों के तहत राज्य द्वारा पूर्ण किए गए घर भी सौंपेंगे.

इसके अलावा, वे भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो और नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली और वाराणसी से वाराणसी तक कई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे दिल्ली के लिए 20 कोच वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

In The Market