LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

संसदीय समितियों का गठन, राहुल-कंगना समेत इन नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी

vby5768112

Parliamentary Committees 2024-25: विभाग के लिए 2024-2025(Parliamentary Committees 2024-25) के लिए संसदीय स्थायी समितियों का गठन किया गया है. कांग्रेसी विदेशी मामलों सहित चार समितियों की अध्यक्षता कर रहे थे. विपक्ष के नेता राहुल गांधी(Rahul Gandhi) रक्षा संबंधी स्थायी समिति के सदस्य हैं. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद की रक्षा मामलों की स्थायी समिति की सदस्यता बरकरार रखी है. प्रत्येक समिति राज्यसभा और लोकसभा दोनों के सदस्यों का एक संयोजन है.

बीजेपी सांसद बनीं कंगना रनौत को सूचना प्रौद्योगिकी या आईटी समिति में नियुक्त किया गया है. राहुल गांधी निचले सदन में विपक्ष के नेता भी हैं और पिछली लोकसभा में रक्षा समिति के सदस्य भी थे.इस समिति की अध्यक्षता बीजेपी सांसद राधा मोहन सिंह करेंगे.

कांग्रेस को विदेश मामलों की समिति सहित चार समितियों की अध्यक्षता सौंपी गई है, जिसकी अध्यक्षता उसके पूर्व विदेश मंत्री शशि थरूर करेंगे. कांग्रेस शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल (दिग्विजय सिंह की अध्यक्षता में), कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण (पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी) और ग्रामीण और पंचायती राज (सपतगिरि शंकर उल्का) पर समितियों का भी नेतृत्व करेगी.

कमेटी में कंगना को भी जगह मिली 
सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्य रक्षा, वित्त, गृह और कोयला, खान और इस्पात के साथ-साथ संचार और आईटी सहित प्रमुख समितियों की अध्यक्षता करेंगे, जिनमें से कंगना रनौत(Kangana ranaut)  भी सदस्य हैं. गृह मामलों का नेतृत्व राधा मोहन दास अग्रवाल करेंगे.

समिति में विपक्ष के नेताओं को भी जगह मिली
पिछली लोकसभा में फेसबुक प्लेटफॉर्म पर हेट स्पीच के नियमों को लेकर कांग्रेस के निशिकांत दुबे और शशि थरूर के बीच तीखी बहस हुई थी, जिसके चलते 2022 में बीजेपी सांसद को समिति का प्रमुख बनाया गया था. कांग्रेस नेता और अन्य विपक्षी दलों और नेताओं के अलावा, संचार और आईटी समिति में अभिनेत्री कंगना रनौत के साथ समाजवादी पार्टी की जया बच्चन भी शामिल हैं.

इसमें महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना समूह की प्रियंका चतुर्वेदी भी शामिल हैं. समिति में तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा भी हैं. डीएमके के तिरुचि शिवा और तमिलनाडु की कनिमोझी उद्योग और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण की अध्यक्षता करेंगे. इस साल के अंत में महाराष्ट्र चुनाव से पहले, भाजपा के राज्य सहयोगी - मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के शिवसेना गुट और उनके उप मुख्यमंत्री अजीत पवार के एनसीपी गुट के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया गया है.

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live  https://www.youtube.com/watch?v=AVHBRSpXDoA

In The Market