LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली बनी गैस चैंबर; AQI level 300-400 के पार पहुंचा

bhgyt55100

Delhi Air Pollution: दिवाली से ठीक पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Air Pollution लाैे) की हवा प्रदूषित हो गई है. राजधानी की हवा और भी खराब हो गई. वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार 300 से ऊपर बना हुआ है, जो बेहद खराब स्तर है. जिसके कारण लोगों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली के आनंद विहार इलाके में गुरुवार सुबह AQI लेवल 352 दर्ज किया गया. अन्य इलाकों में भी हालात बदतर हैं. जहां AQI 200 से ऊपर है. दिल्ली में हर साल सर्दी शुरू होते ही वायु प्रदूषण की समस्या उत्पन्न हो जाती है. फिलहाल दिल्ली में GRAP-2 के नियम लागू हैं. लेकिन फिर भी प्रदूषण कम नहीं हो रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने भी चिंता जताई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 364 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में है और मंगलवार की तुलना में 37 सूचकांक अधिक है. 23 अक्टूबर इस सीजन का सबसे प्रदूषित दिन था.

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के अनुसार, बुधवार को उत्तर भारत में पराली जलाने की 600 से अधिक घटनाएं दर्ज की गईं। ऐसे में दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 11.16 फीसदी रही. डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (डीएसएस) के आंकड़ों के अनुसार, खुले में कचरा जलाने से उत्पन्न धुएं का हिस्सा 1.267 प्रतिशत था, जबकि यातायात के कारण प्रदूषण का हिस्सा 13.555 प्रतिशत था।

अगले कुछ दिनों तक चलेगी जहरीली हवा 

वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान अधिकांश समय हवा की गति 10 किमी प्रति घंटे से कम रहेगी। हवा की दिशा भी उत्तर-पश्चिमी हो सकती है. इससे प्रदूषणकारी कण अधिक समय तक वायुमंडल में बने रहेंगे। इसलिए, अगले दो दिनों के दौरान दिल्ली का AQI "बहुत खराब" से "गंभीर" श्रेणी में रहने की उम्मीद है.

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live

In The Market