LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

विदेश मंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान को घेरा कहा,- 'क्षेत्रीय सहयोग में बाधक बन रहा है आतंकवाद और अलगाववाद'...

cxsdew33

Foreign Minister Jaishankar: पाकिस्तान को उसकी धरती पर परोक्ष संदेश (SCO summit 2024 )देते हुए जयशंकर(Dr.S Jaishankar) ने बुधवार को कहा कि अगर सीमा पार गतिविधियां उग्रवाद, आतंकवाद और अलगाववाद की 'तीन बुराइयों' पर आधारित होंगी तो शंघाई में व्यापार, ऊर्जा और कनेक्टिविटी जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ने की संभावना नहीं है. जयशंकर ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि व्यापार और कनेक्टिविटी पहल को क्षेत्रीय अखंडता और स्वायत्तता को पहचानना चाहिए और विश्वास की कमी पर ईमानदार बातचीत करनी चाहिए.

जयशंकर ने पाकिस्तान-चीन का नाम लिए बिना कहा कि सभी देशों को एक-दूसरे की सीमाओं का सम्मान करने की जरूरत है. विदेश मंत्री एससीओ इस्लामाबाद में आयोजित किए जा रहे हैं. काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (सीएचजी) शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. इस सम्मेलन की अध्यक्षता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ़ ने की.

जयशंकर ने कहा कि सहयोग के लिए विश्वास महत्वपूर्ण है और यदि समूह मिलकर आगे बढ़ता है तो एससीओ सदस्य राज्यों को काफी फायदा हो सकता है. उन्होंने कहा, "सहयोग आपसी सम्मान और स्वायत्तता की समानता पर आधारित होना चाहिए." यह सच्ची साझेदारी पर आधारित होना चाहिए न कि एकतरफा एजेंडे पर। यदि हम वैश्विक व्यवस्था में अपने लाभ के आधार पर चुनाव करते हैं, विशेषकर व्यापार और परिवहन के क्षेत्रों में, तो यह (सहयोग) आगे नहीं बढ़ सकता।''

उन्होंने कहा, "अगर सीमा पार गतिविधियों को आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद से जोड़ा जाता है, तो व्यापार, ऊर्जा प्रवाह, कनेक्टिविटी और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने की कोई संभावना नहीं है." उन्होंने कहा, ''हम ऐसे समय में सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं जब दुनिया कठिन दौर से गुजर रही है. दो प्रमुख संघर्ष चल रहे हैं जो पूरी दुनिया को प्रभावित कर रहे हैं. कोविड महामारी ने विकासशील देशों में कई लोगों को तबाह कर दिया है.

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live

In The Market