LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Blast news: पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 5 लोगों की मौत, 11 घायल

gh5657

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में पटाखा गोदाम और फैक्ट्री में अचानक हुए विस्फोट में दो बच्चों और एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, मृतकों की पहचान मीरा देवी (45), अमन (20), गौतम कुशवाह (18), कुमारी इच्छा (तीन) और अभिनय (दो) के रूप में हुई है. इच्छा और अभिनय भाई-बहन हैं. मंगलवार को मृतक के परिजनों ने सरकार से मुआवजे की मांग करते हुए कहा कि जब तक राज्य सरकार उन्हें मुआवजा नहीं देगी तब तक मृतक का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा. बाद में, शिकोहाबाद से समाजवादी पार्टी (सपा) विधायक मुकेश वर्मा ने कहा कि परिवार के सदस्य आखिरकार इस आश्वासन के बाद सहमत हुए कि उन्हें जल्द ही मुआवजा दिया जाएगा.

सूचना मिलने के बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड के अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू किया. शिकोहाबाद के उप जिलाधिकारी (एसडीएम) और पुलिस रेंज अधिकारी (सीओ) मौके पर पहुंचे. अधिकारियों ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया और शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया.

इससे पहले स्थिति का जायजा लेने मौके पर पहुंचे आगरा जोन के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) दीपक कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''अब तक इमारत से करीब 10 लोगों को निकाला गया है, जिनमें से चार की मौत हो गई है.'' जबकि छह घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

कुमार ने कहा, "ऐसी संभावना है कि कुछ लोग अभी भी मलबे में दबे हो सकते हैं." अग्निशमन विभाग के कर्मी, जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक की एक टीम और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय के अधिकारी राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ''घनी आबादी वाले इलाकों में किसी भी तरह के पटाखों के भंडारण की अनुमति नहीं है. घनी आबादी वाले इलाके में यह गोदाम कैसे चलाया जा रहा था, इसकी पूरी जानकारी लेकर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

पुलिस के मुताबिक, नौशेरा में ब्राउन खान नाम के शख्स द्वारा बड़े पैमाने पर पटाखे बनाए जा रहे थे. सोमवार रात करीब 10.30 बजे पटाखा गोदाम में अचानक विस्फोट हो गया, जिससे पटाखा गोदाम की दीवारें ढह गईं और उसमें रहने वाले एक ही परिवार के करीब 7 लोग मलबे में दब गए.

धमाका इतना जोरदार था कि करीब एक दर्जन घर इसकी चपेट में आ गए, जिससे कई घर क्षतिग्रस्त हो गए. धमाके की आवाज भी दूर तक सुनाई दी. अधिकारियों ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव वारिसों को सौंप दिया गया है. इस बीच, मृतक के वारिसों ने मांग की कि जब तक क्षतिग्रस्त मकानों के निर्माण के लिए धनराशि नहीं दी जाती और मुआवजे का चेक नहीं मिल जाता, तब तक मृतक का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। सीओ प्रवीण तिवारी ने बताया कि मौके पर मौजूद जिलाधिकारी रमेश रंजन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सौरभ दीक्षित ने परिजनों से बात की, जिसके बाद परिजनों की मदद से मृतकों के शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है.

इस संबंध में जानकारी देते हुए मौके पर मौजूद शिकोहाबाद विधायक मुकेश वर्मा ने बताया कि मुआवजे को लेकर जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मुख्यमंत्री कार्यालय से बात की और मृतकों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का आश्वासन दिया. अंतिम संस्कार में परिवार के सदस्य शामिल हुए.

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल ले जाकर उचित इलाज कराने का निर्देश दिया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य तेज करने का निर्देश दिया है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एक संदेश में कहा, ''मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दुर्घटना में घायल हुए लोगों को शीघ्र स्वस्थ करें और दिवंगत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें''

In The Market