LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Delhi Weather Update: दिल्ली का मौसम बिगड़ा, दिल्ली में AQI 361, 26 स्टेशन रेड जोन

bght78881100

Delhi Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) के कई हिस्से सोमवार को धुएं से ढंक गए. दिल्लीवासियों ने सोमवार को 94 दिनों के बाद 'बहुत खराब' गुणवत्ता वाली हवा में सांस ली और शाम 4 बजे शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 310 पर पहुंच गया. इस सीजन में पहली बार वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है.

दिल्ली के अलावा एनसीआर इलाकों में भी हवा बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है. सोमवार को फरीदाबाद में AQI 238, गाजियाबाद में 337, गुरुग्राम में 246, नोएडा में 356, ग्रेटर नोएडा में 337 दर्ज किया गया.

दिल्ली के 36 में से 26 स्टेशन रेड जोन 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार शाम 4 बजे कई इलाकों में हालात बेहद खराब स्थिति में पहुंच गए. शहर के 36 निगरानी स्टेशनों में से 26 रेड जोन में हैं, जहां AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया था. इन स्टेशनों में आनंद विहार, बवाना, द्वारका, जहांगीरपुरी, मुंडाका, नरेला, पटपड़गंज, रोहिणी, शादीपुर, सोनिया विहार, वजीरपुर, अलीपुर, अशोक विहार, आया नगर, बुराड़ी, मंदिर मार्ग, मुंडाका और अन्य शामिल हैं. वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए केंद्र की निर्णय समर्थन प्रणाली के अनुसार, प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कारकों में परिवहन, पराली जलाना, धूल प्रदूषण और अन्य शामिल हैं, जबकि परिवहन से उत्सर्जन दिल्ली के वायु प्रदूषण का लगभग 10.9 प्रतिशत है.

हवा की गुणवत्ता खराब होने के बाद 'ग्रेप' का दूसरा चरण लागू
राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता के गिरते स्तर के बीच केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सोमवार को क्रमिक प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना (जीआरईपी) के दूसरे चरण को लागू किया, जिसमें कोयला और लकड़ी जलाने के साथ-साथ डीजल जनरेटर सेट के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. अनुक्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना का संचालन करने के लिए केंद्र की उप-समिति मंगलवार को सुबह 8 बजे से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में संशोधित जीआरईपी के चरण के अनुसार 11-सूत्रीय कार्य योजना को लागू करेगी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि क्षेत्र में वायु गुणवत्ता परिदृश्य की व्यापक समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया. इसमें कहा गया है कि निजी परिवहन को हतोत्साहित करने के लिए जीआरएपी के दूसरे चरण के तहत शहर में पार्किंग शुल्क भी बढ़ाया जाएगा.

दिल्ली में ठंड का एहसास 
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, जैसे-जैसे सर्दी का मौसम नजदीक आ रहा है, दिल्लीवासियों को सुबह और शाम के समय हल्की ठंड का एहसास होने लगा है. सोमवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. दिन में आर्द्रता का स्तर 60 से 86 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान साफ ​​रहने की भविष्यवाणी की है और कहा है कि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live

In The Market