LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

India-China Border Dispute: अरुणाचल प्रदेश में चोटी को 'दलाई लामा' नाम देने से भड़का चीन, निकाली भड़ास

vby576811200

India-China Border Dispute: चीन इस बात से नाराज है कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग में एक पर्वत शिखर का नाम दलाई लामा (Dalai Lama) के नाम पर रखा गया है. एक भारतीय पर्वतारोहण दल ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र में एक अनाम चोटी का नाम छठे दलाई लामा के नाम पर रखा. इस बात से चीन नाराज है. उन्होंने इसे 'चीनी क्षेत्र' में एक अवैध ऑपरेशन बताया. (China on Arunachal Pradesh) 

दिरांग स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एडवेंचर स्पोर्ट्स (NIAMS) के 15 पर्वतारोहियों की एक टीम ने पिछले शनिवार को सफलतापूर्वक चोटी पर चढ़ाई की. टीम ने तवांग में जन्मे छठे दलाई लामा त्सांगयांग ग्यात्सो (17वीं-18वीं सदी) के सम्मान में इसका नाम 'त्सांगयांग ग्यात्सो पीक' रखा.

चीन और भारत के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैनिकों की वापसी पर कुछ सहमति के बावजूद, बीजिंग ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश पर अपना क्षेत्रीय दावा दोहराया है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने गुरुवार को भारतीय पर्वतारोहियों के एक समूह द्वारा राज्य में एक पूर्व अज्ञात चोटी का नाम छठे दलाई लामा के नाम पर रखने पर निराशा व्यक्त की.

बीजिंग में एक मीडिया ब्रीफिंग में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत द्वारा चीनी क्षेत्र में तथाकथित 'अरुणाचल प्रदेश' की स्थापना अवैध और निरर्थक है.

हालांकि सेना कई साहसिक मिशन भेजती है, कई लोग इसे दोहरे उद्देश्य वाले प्रयास के रूप में देखते हैं. इसका उद्देश्य अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावों को नकारना भी है. झांगनान की ओर से चीनी भारतीय राज्य को दिए गए एक बयान में कहा गया है कि छठे दलाई लामा के नाम का चयन उनके शाश्वत ज्ञान और मोनपा समुदाय और उससे परे के गहन योगदान के लिए एक श्रद्धांजलि है, जिससे लोग निराश हो गए हैं.

NIMAS के निदेशक कर्नल रणवीर सिंह जामवाल के नेतृत्व में अभियान दल को 6,383 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ने में 15 दिन लगे. रक्षा जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एम रावत के अनुसार, चोटी तकनीकी रूप से क्षेत्र की सबसे चुनौतीपूर्ण और अज्ञात चोटियों में से एक थी. इसे 'बर्फ की विशाल दीवारों, खतरनाक दरारों और दो किलोमीटर लंबे ग्लेशियर सहित कई चुनौतियों' के बाद जीता गया था.

 

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live   https://www.youtube.com/watch?v=AVHBRSpXDoA

In The Market