LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Hair care tips in Monsoons: बारिश के मौसम में बालों की जड़ें हो रही हैं कमजोर? इन टिप्स को करें फॉलो, नहीं टूटेगें बाल

zbngh6j

Hair care tips in Monsoons: बारिश का मौसम सुहाना होने के साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. इस सीजन में तेजी से हेयरफॉल और स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं(hair care tips). चिपचिपे मौसम और बढ़ती उमस के कारण पसीना सूखने का नाम नहीं लेता है. जिससे तेजी से बाल झड़ने लगते हैं. बारिश के मौसम में भीगने और सही देखभाल नहीं करने से भी हेयरफॉल की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि सीजन के हिसाब से अपने हेयर केयर रुटीन में भी कुछ बदलाव जरूर करें. बारिश के मौसम में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको नियमित रूप से ऑयलिंग करना और बालों को साफ रखना जरूरी है. चलिए जानते है बारिश में बालों को टूटने से कैसे बचाएं?

नारियल तेल का इस्तेमाल
बालों को अच्छी तरह ड्रायर से सुखाने के बाद नारियल या सरसों का तेल ले और उसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाकर मसाज करें. इसे आप अपने बालों में 1 घंटे से 3 घंटे तक लगाकर रख सकते हैं.

हेयर कंडीशनर का करें इस्तेमाल
बरसात के मौसम में आप शैंपू करने के बाद हेयर कंडीशनर का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो रूखे और बेजान बाल सिल्की और सॉफ्ट नजर आएंगे. ध्यान रहे आप हफ्ते में एक से दो बार हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गुनगुने पानी का इस्तेमाल
अगर आप बारिश की वजह से भीग जाते हैं और घर आकर शैंपू से बाल धोते हैं, तो आपको गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे बारिश की वजह से होने वाले डैमेज बाल फिर से वैसे हो जाते हैं जैसे आपके बाल पहले थे.इसलिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

स्कैल्प को सूखा रखें
मानसून में चिपचिपे स्कैल्प की वजह से हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है. बारिश के मौसम में खासतौर से ख्याल रखें कि आपका स्कैल्प सूखा रहे. नमी के कारण बाल टूटते हैं और रूसी या फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बालों को हमेशा सूखा ही रखें

In The Market