LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Why Dogs Chase Bikes: चलती बाइक या कार के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते? जानिए कारण

x154

Why Dogs Chase Bikes: अक्सर आपने देखा होगा कि आप आराम से गाड़ी चला रहे होते हैं और तभी आसपास मौजूद कुत्ते जोर-जोर से भोंकते हुए आपकी मोटरसाइकिल या गाड़ी के पीछे दौड़ने लगते हैं. कई बार इसकी वजह से बहुत से लोगों का बैलेंस बिगड़ कर हादसा हो जाता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कुत्ते ऐसा क्यों करते हैं? आमतौर पर जिन कुत्तों को वफादार और इंसानों से फ्रेंडली समझा जाता है, अचानक ही गाड़ी पर बैठे लोगों के लिए वो कट्टर दुश्मन कैसे हो जाते हैं?

दूसरे कुत्ते होते हैं इसके लिए जिम्मेदार
डॉग एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुत्तों की दुश्मनी आपसे नहीं, बल्कि पहले से आपकी गाड़ी के टायरों पर अपनी गंध छोड़ चुके दूसरे कुत्तों से होती है. कुत्तों के सूंघने की शक्ति काफी तेज होती है. जिस वजह से वो किसी दूसरे कुत्ते की गंध को तुरंत ही पहचान लेते हैं. कई बार कुत्‍ते कार या उसके टायर पर पेशाब कर देते हैं. ऐसे में जब गाड़ी किसी कॉलोनी या सड़क से गुजरती है तो वहां के कुत्तों को गाड़ी के टायर पर अपनी गंध छोड़ चुके दूसरे कुत्तों की गंध आ जाती है. जिसकी वजह से वो गाड़ी के पीछे भौंकते हुए भागने लगते हैं.

अपने देखा होगा अगर कॉलोनी में कोई नया कुत्‍ता आता है तो पूरी कॉलोनी के कुत्‍ते इकट्ठा होकर उसे खदेड़ते हैं. दरअसल, कुत्तों का अपना एरिया होता है. जिसमें वो किसी दूसरे कुत्ते को देखना जरा भी पसंद नहीं करते हैं. इसी प्रकार कार या बाइक के टायर से जब उन्हें किसी दूसरे कुत्ते की गंध आती है तो उन्हें अपने इलाके में किसी नए कुत्ते के आने का आभास होता है. इसलिए वे आप पर हमला करते हैं. 

गाड़ी तेज भगाने से हो जाते हैं और भी आक्रामक
गाड़ी के घूमते टायर से कुत्तों को लगता है कि नए कुत्ते उनपर हमला करने आ रहे हैं.जिस वजह से कई लोग घबरा कर कार या बाइक को तेज चलाने लगते हैं. जिससे कुत्‍तों का शक यकीन में बदल जाता है और वे और भी ज्यादा आक्रामक हो जाते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसी स्थिति में नर्वस न होना ही समझदारी है. ऐसे समय में कुत्तों को यह विश्वास दिलाना जरूरी होता है कि उन्हें कोई खतरा नहीं है.

In The Market