LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Sharadiya Navratri 2024: इस शरदीय नवरात्री बनाएं साबूदाना खीर; टेस्‍ट के साथ-साथ मिलेगी एनर्जी ,जाने बनाने का आसान तरीका

bhjui9801122

Sabudana Kheer recipe : शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2024) में भक्त नौ दिनों तक माता रानी के उपवास रखते हैं. उपवास के इन दिनों में भक्त फलाहार खाते हैं. उपवास रखने की श्रद्धा लोगों में बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर आप साबुदाना खीर (Navratri special sweet dish) को अपने डेली डाइट में शामिल कर लें तो ये आपको न केवल एनर्जी से भरी रखेगी, बल्कि आपके खाने के स्‍वाद को भी बढ़ाएगी. यह खीर बहुत स्वादिष्ट होती है और इसे बनाने का तरीका बहुत आसान हैं.(Sabudana Kheer recipe)

सामग्री: 
1 कप साबूदाना, 1 लीटर दूध, 1 ½ कप चीनी, 4 इलायची, केसर, ड्राय फ्रूट्स

साबूदाना खीर बनाने का तरीका (Sabudana Kheer recipe)

साबूदाना खीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले 1 कप साबूदाना को तकरीबन 15 मिनट के लिए पानी में भिगोना होगा. साबूदाना भिगोते वक्त पानी का ध्यान रखें. पानी ना ज्यादा होना चाहिए ना ही कम.
साबूदाना भिगोने के बाद एक पैन में दूध चढ़ाएं और उसमें चीनी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दें. इसी समय पर इलायची भी दूध में डाल दें.
अब दूध में साबूदाना और ड्राय फ्रूट्स डालें और उसे अच्छे से मिलाएं. इसमें थोड़ी देर बाद 1 कप पानी डालें और इसे तब तक पकाएं, जब तक साबूदाना फूल ना जाए.
थोड़ा सा केसर लें और ¼ कप गर्म दूध में डालकर करीब 10 मिनट के लिए रख दें. जब दूध में केसर का रंग आ जाए, तब उसे साबूदाना खीर वाले पैन में मिलाएं. 
केसर वाले दूध को खीर के साथ अच्छे से मिक्स करने के लिए चमचे से चलाएं. आपकी गर्मा-गर्म साबूदाना खीर बनकर तैयार है. 

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live

 

In The Market