LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Good Friday 2024; गुड फ्राइडे आज, ईसाई समुदाय के लोग इसे काला दिवस क्यों मनाते हैं,जानिए इतिहास

ty561

Good Friday 2024: गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय का बहुत खास पर्व है. गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के लोग शोक दिवस के रूप में मनाते हैं. गुड फ्राइडे  (Good Friday 2024) को ग्रेट फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या होली फ्राइडे भी कहते हैं. मान्यता है कि मानव जाति की रक्षा के लिए प्रभु यीशु ने बलिदान दिया था. दरअसल, यीशु को यहूदी शासकों ने शारीरिक और मानसिक रूप से कई यातनाएं दीं और उन्हें सूली पर चढ़ा दिया. जिस दिन यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था वो दिन शुक्रवार था. इसलिए यह दिन गुड फ्राईडे के रूप में जाना जाता है. इसी वजह से ईसाई धर्म के लोग गुड फ्राइडे के दिन प्रभु यीशु के बलिदान को याद करते हैं.

आखिर क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे?
गुड फ्राइडे के बारे में लगभग सभी ने सुना है. हालांकि, इसको मनाने के पीछे की वजह से कम लोग परिचित होते हैं. दरअसल, ईसाई धर्म के लोग गुड फ्राइडे इसलिए मनाते हैं, क्योंकि इसी दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था. बता दें, प्रभु ईसा मसीह प्रेम और शांति के मसीहा थे. दुनिया को प्रेम और करुणा का संदेश देने वाले प्रभु यीशु को उस समय के धार्मिक कट्टरपंथी ने रोम के शासक से शिकायत करके उन्हें सूली पर लटका दिया था. इसी कारण ईसाई धर्म को मानने वाले लोग गुड फ्राइडे को काले दिवस के रूप में मनाते हैं. हालांकि ये भी कहा जाता है कि प्रभु यीशु इस घटना के तीन दिन बाद यानी ईस्टर संडे के दिन पुनः जीवित हो उठे थे.

कैसे मनाया जाता है गुड फ्राइडे?
गुड फ्राइडे (Good Friday 2024) पर ईसाई उपवास करते हैं. वह प्रभु यीशु के बलिदान को भी याद करते हैं. इस दिन लोग काले कपड़े पहनते हैं और प्रभु यीशु के बलिदान पर शोक मनाते हैं. कहा जाता है कि गुड फ्राइडे के दिन चर्चों में घंटियां नहीं बजाई जातीं, बल्कि लकड़ी के झुनझुने बजाए जाते हैं. साथ ही लोग चर्च में क्रॉस चूमकर प्रभु यीशु को याद करते हैं.

In The Market