LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

PM Modi : क्या PM मोदी जाएंगे पाकिस्तान ? शहबाज शरीफ ने भेजा निमंत्रण

ascv3412

PM modi visit to Pakistan: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में अक्टूबर में आयोजित होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया है.(PM modi visit to Pakistan)

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि 15-16 अक्टूबर - को होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है. इसमें एक निमंत्रण भारत के प्रधानमंत्री मोदी को भी भेजा गया है. भारत ने इस संबंध में अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है.

SCO का शिखर सम्मेलन इस्लामाबाद में होने जा रहा है. ये शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों का सम्मेलन है. SCO में भारत और पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान भी शामिल हैं.

इस्लामाबाद में होने जा रहे सम्मेलन से पहले सीनियर अफसरों की कई दौर की बैठक होगी, और मंत्री स्तर की भी मीटिंग होगी, जिसका फोकस SCO के सदस्य देशों के बीच आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग होगा.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने इस मामले में जानकारी दी है. मुमताज बलूच ने कहा है कि 15-16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेने के सदस्य देशों के प्रमुखों को न्योता भेजा गया है. इसी के तहत ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है. उन्होंने यह भी बताया है कि कई देशों ने इसमें शामिल होने के लिए पुष्टि कर दी है. 

अहम बात यह है कि भारत सरकार की तरफ से इस मामले में अभी कोई बयान नहीं दिया गया है। दूसरी ओर भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर पाकिस्तान का भारत के साथ सीधा कोई द्विपक्षीय व्यापार संबंध नहीं है. गौरतलब है कि इस्लामाबाद में होने वाले समिट से पहले सदस्य देशों के मंत्रियों की भी अहम बैठकें होंगी.

SCO संगठन में कौन-कौन से देश हैं सदस्य?
बता दें कि एससीओ सम्मेलन में सभी सदस्य देशों के बीच वित्तीय, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर बातचीत की संभावना है. ध्यान देने वाली बात यह है कि एससीओ में भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. ऐसे में यह देखना अहम होगा कि क्या भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान जाते हैं या नहीं ? 

In The Market