LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Teacher Recruitment: सरकारी स्कूलों में 200 पदों पर शिक्षकों की भर्ती, प्रोसेस शुरू ,जल्द करें आवेदन

euiyr7t411223771134

Teacher Recruitment 2024: दिल्ली सरकार के स्कूलों में जल्द ही शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. दिल्ली के अधीन सरकारी स्कूलों में 200 शिक्षकों के पदो के लिए भर्ती निकली है. यह मंजूरी स्पेशल एजुकेशन टीचर PGT पदों पर भर्ती के लिए दी गई है. दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) जल्द ही विशेष शिक्षा शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. (Teacher Recruitment 2024)

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक 9500 से अधिक दिव्यांग छात्र (सीडब्ल्यूडी) नामांकित हैं, जबकि 301 स्वीकृत पदों के विरुद्ध केवल 283 पीजीटी टीचर ही पढ़ा रहे हैं. दिव्यांग छात्रों के लिए शिक्षकों की मौजूदा संख्या कम है. वर्तमान में, 609 सरकारी स्कूलों में वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर नामांकित दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष शिक्षा पीजीटी शिक्षकों की जरूरत है. ताकि स्टूडेंट्स की समावेशी शिक्षा की जरूरतों को पूरा किया जा सके. 

डीएसएसएसबी द्वारा सेवाएं विभाग के माध्यम से होगी भर्ती
समावेशी शिक्षा की नीति को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009, दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2016 और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के अनुरूप लागू किया जा रहा है. इन पदों के सृजन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, जिनमें शिक्षा विभाग ने सहमति के बाद आवश्यकता का आकलन किया और उपराज्यपाल की स्वीकृति प्राप्त की. अब स्वीकृत पदों को डीएसएसएसबी द्वारा सेवाएं विभाग के माध्यम से भरा जाएगा. 

 वेतन
दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने सभी सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों को भरने पर जोर दिया है. डीएसएसएसबी जल्द ही भर्ती परीक्षा के माध्यम से इन शिक्षकों की भर्ती करेगा. ये पद वेतन मैट्रिक्स-8 (रु. 47600-151100) में नियमित आधार पर सृजित किए गए हैं. फिलहाल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में स्नातकोत्तर शिक्षक, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और नर्सरी शिक्षक के रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया डीएसएसएसबी में चल रही है. 

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live

In The Market