LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

PM Modi: पीएम मोदी पीएम सोनेक्स सिफंडन के निमंत्रण पर 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे लाओस

bhuyi78918779

ASEAN News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)  21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन (ASEAN) और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर लाओस के वियनतियाने पहुंचे. एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) का वर्तमान अध्यक्ष लाओस इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि मोदी की यात्रा का उद्देश्य आसियान देशों के साथ भारत के संबंधों की प्रगति का आकलन करना है.

(PM Modi arrived in Laos to attend the 19th East Asia Summit at the invitation of PM Sonex Siphandan)

लाओस दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ''21वें आसियान-भारत और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए लाओ पीडीआर के लिए रवाना हो रहा हूं. यह एक विशेष वर्ष है क्योंकि हम अपनी एक्ट ईस्ट पॉलिसी के एक दशक का जश्न मना रहे हैं, जिसने हमारे देश को काफी लाभ पहुंचाया है।'' पोस्ट में आगे लिखा है, ''इस यात्रा के दौरान विभिन्न द्विपक्षीय बैठकें और विभिन्न विश्व नेताओं के साथ बातचीत भी होगी.''

विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार के अनुसार, द्विपक्षीय बैठक भारत-आसियान संबंधों की भविष्य की रूपरेखा तैयार करेगी. विदेश मंत्रालय के अनुसार, लाओ पीडीआर के प्रधान मंत्री सोनेक्से सिपांडन ने दो शिखर सम्मेलनों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी को देश में आमंत्रित किया. जयदीप मजूमदार ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा, "हम आसियान से संबंधित सभी तंत्रों को बहुत महत्व देते हैं." रिपोर्ट के मुताबिक, आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री की यह दसवीं उपस्थिति होगी.

प्रधानमंत्री की एक्ट ईस्ट पॉलिसी की दसवीं वर्षगांठ के मौके पर जयदीप मजूमदार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ''आसियान देशों के शासनाध्यक्षों के साथ भारत और आसियान के बीच संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेंगे और भविष्य पर चर्चा करेंगे.'' हमारे रिश्ते की दिशा तय करेंगे.

खबरो के लिए जुड़े रहिए Living India News के साथ 24/7 live

In The Market