LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Rahul Gandhi News: राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव पर उठाए सवाल कहा- 'मैं इस चुनाव को स्वतंत्र नहीं मानता'

brrt46hj

Rahul Gandhi News: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) दो दिवसीय चीन दौरे पर अमेरिका में हैं. राहुल गांधी यहां कई कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे हैं. हालांकि, राहुल गांधी के कुछ बयानों पर भारत में हंगामा मचा हुआ है. अब अमेरिका में बैठकर राहुल गांधी ने भारत में हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव पर सवाल उठाए हैं. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि वह हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव 2024 को स्वतंत्र चुनाव के रूप में नहीं देखते हैं.

मैंने संविधान का प्रचार करना शुरू किया- राहुल गांधी
लोकसभा (Loksabha elections) में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में कहा कि चुनाव से पहले हम इस विचार पर जोर देते रहे कि संस्थाओं पर कब्जा कर लिया गया है. आरएसएस ने शिक्षा व्यवस्था पर कब्जा कर लिया है. मीडिया और जांच एजेंसियों पर कब्ज़ा कर लिया गया है. हम ये कहते रहे लेकिन लोग समझ नहीं रहे थे. लेकिन मैंने संविधान को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया और जो मैंने कहा था वह अचानक फूट पड़ा. गरीब भारत, दलित भारत, जिसने सोचा था कि संविधान खत्म हो जाएगा तो सारा खेल खत्म हो जाएगा.

अमेरिका में राहुल गांधी ने कहा कि गरीब लोग गहराई से समझते हैं कि यह संविधान की रक्षा करने वालों और इसे नष्ट करने वालों के बीच की लड़ाई है. जातीय जनगणना का मुद्दा भी बड़ा हो गया, ये बातें अचानक जोर पकड़ने लगीं. राहुल ने दावा किया कि उन्हें नहीं लगता कि निष्पक्ष चुनाव में बीजेपी 246 के करीब है. उसे बड़ा आर्थिक लाभ हुआ। उन्होंने हमारे बैंक खाते बंद कर दिये थे.

यह एक नियंत्रित चुनाव था- राहुल गांधी
राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग वही कर रहा है जो वो चाहते हैं. पूरे अभियान को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में अपना काम करें. जिन राज्यों में वे कमजोर थे, उन्हें उन राज्यों की तुलना में अलग तरीके से तैयार किया गया जहां वे मजबूत थे. राहुल गांधी ने कहा कि मैं इसे स्वतंत्र चुनाव के तौर पर नहीं देखता हूं. मैं इसे एक नियंत्रित विकल्प के रूप में देखता हूं.

In The Market