LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Weight loss tips: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में ये चीजें करें शामिल, पेट एकदम हो जाएगा खत्म

x160

Weight loss tips: आज के समय में वजन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है.लोग चुटकियों में अपने वजन को कम (weight loss tips) करने के नुस्खें ढूंढते (home remedies for weight loss) रहते हैं. मोटापा न सिर्फ आपकी शरीर की पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. मोटापे की वजह से इंसान फैटी लीवर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज, हाई बीपी, स्ट्रोक और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का भी शिकार हो सकता है. मोटापे से निपटने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें और उसमें पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करें. यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बता रहे हैं जो आपकी अपने वजन को काबू में रखने में मदद करेंगे.

मेथी दाना 
मेथी वजन घटाने में भी कारगर मानी जाती है.मेथी में पाए जाने वाले तत्व भूख को कम करने और देर तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं. साथ ही, यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. आप रात भर मेथी को पानी में भिगो भी सकते हैं, सुबह पानी पी लें और भीगे हुए दानों को चबाकर खाएं.

फल 
अगर आप फलों को अपने नाश्ते का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपको ज्यादा फायदे होंगे. हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए नाश्ते में फलों को जरूर शामिल करें क्योंकि इनमें भरपूर फाइबर होता है जिससे पेट आसानी से भर जाता है. इतना ही नहीं, फलों से बॉडी भी डिटॉक्स होती है और भरपूर विटामिन मिलते हैं. 

दलिया 
नाश्ते में नमकीन दलिया बेहतरीन आहार माना जाता है. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर दलिया वजन घटाने में काफी मदद करता है. आप इनमें मनचाही सब्जियां डालकर दलिया का स्वाद बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा दूध वाला दलिया भी बनाकर खा सकते हैं. हां इसमें स्किम्ड मिल्क का ही इस्तेमाल करें और बिना चीनी के दलिया का सेवन करें.

स्प्राउट्स 
अगर आप अपना वजन काबू में रखना चाहते हैं या मोटापा कम करना चाहते हैं तो डाइट में स्प्राउट्स को जरूर शामिल करें. नाश्ते में आप मूंग, चना, सोयाबीन, मूंगफली को भिगोकर स्प्राउट्स तैयार कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी प्रोटीन से भरपूर स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं. 

In The Market