LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Ovarian cancer: इस तरह महिलाओं के शरीर में फैलता है ओवेरियन कैंसर..लक्षणों को ना करें अनदेखा ,वरना हो सकती है गड़बड़

n3ui74384897vv

World Ovarian Cancer Day 2024: कैंसर  से आज  दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित है. राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार, कैंसर शरीर में लगभग कहीं भी शुरू हो सकता है, शरीर की कुछ कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाती हैं, जो कैंसर का कारण बनती हैं. 

कैंसर कई तरह का होता है. जैसे स्तन कैंसर, लंग्स कैंसर, प्रोस्टेड कैंसर, गर्भाशय कैंसर आदि. इन सभी में ओवेरियन यानी डिम्बग्रंथि कैंसर महिलाओं में काफी कॉमन है. दुनिया भर में 8 मई को 'वर्ल्ड ओवेरियन कैंसर डे' मनाया जाता है. इस दिन महिलाओं को ओवेरियन कैंसर के बारे में अवेयर किया जाता है और उसके जोखिम को कैसे कम किया जा सकता है, इस बारे में जानकारी दी जाती है. (World Ovarian Cancer Day 2024)

ओवेरियन कैंसर भारतीय महिलाओं में तीसरा सबसे आम प्रकार का कैंसर है. यदि इस कैंसर का पता जल्दी लग जाए तो जीवित रहने की दर 90 प्रतिशत से अधिक अधिक बड़ जाती है. 

ओवेरियन कैंसर के लक्षण क्या हैं?
ओवेरियन कैंसर एक्शन के मुताबिक, सालाना 2,95,000 महिलाओं का ओवेरियन कैंसर का इलाज किया जाता है. यह महिलाओं में होने वाला छठा कैंसर है. 90 प्रतिशत लोग इसके चार लक्षणों के बारे में नहीं जानते, जो जानना बहुत जरूरी है.
- लगातार पेट में दर्द होना
- सूजन का लगातार बने रहना
- खाने में कठिनाई होना या भूख न लगना
- ज्यादा पेशाब आना

कैसे चलेगा बीमारी का पता?
इस बीमारी का पता लगाने के लिए पहले महिला का ब्लड टेस्ट कराया जाता है, जिसके बाद अल्ट्रासाउंड स्कैन किया जाता है. इसके अलावा, सीटी स्कैन, निडल बायोप्सी (आपके ओवरी से सेल या फ्लूड का एक छोटा सैंपल निकालना), लैप्रोस्कोपी (ट्यूब के अंदर एक कैमरे की मदद से आपके ओवरी की जांच करना) और लैपरोटॉमी (टीशूज को हटाने के लिए सर्जरी) से भी इस बीमारी का पता लगाया जा सकता है. 

क्या है ओवेरियन का सही इलाज ?
ओवेरियन कैंसर को पूरी तरह से रोकने का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसके विकसित होने के खतरे को कम किया जा सकता है. कीमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, सर्जरी, टारगेटेट थेरेपी से इसका इलाज किया जा सकता है. इसलिए समय-समय पर डॉक्टर से संपर्क करते रहें और कोई भी लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से मिलें और उन्हें लक्षण बताएं. साथ ही साथ इसके बारे में अन्य महिलाओं को भी जानकारी दें ताकि वे ओवेरियन कैंसर को लेकर अवेयर हो सकें.

In The Market