LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Food for strong bones: कैल्शियम से भरपूर हैं ये चीजे, रोजाना खाने से मजबूत होंगी हड्डियां, शरीर बनेगा फौलादी

ht76661111223

Calcium rich foods: कैल्शियम की पूर्ति के लिए लोग कई तरह के फूड्स का सेवन करते हैं. जब कैल्शियम की बात आती है तो सबसे पहला भोजन जो शायद दिमाग में आता है वह है गाय का दूध. गाय का दूध कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है. वेजिटेरियन लोगों के लिए सब्जी, फल और डेयरी प्रोडक्ट प्रमुख रूप से कैल्शियम का स्रोत हैं. (Calcium rich foods)
नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, कैल्शियम शारीरिक विकास, स्वस्थ हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है. यह इस बात का ख्याल रखता है कि आपका दिल, तंत्रिकाएं और मांसपेशियां ठीक से काम करें. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि दूध ही एकमात्र कैल्शियम प्रदान करने वाला फूड है, तो आप गलत सोच रहे हैं.

बादाम का दूध 
बादाम का दूध कैल्शियम कार्बोनेट से समृद्ध होता है जो चूना पत्थर में पाया जाने वाला खनिज है. अगर आप प्लांट बेस्ड डेयरी प्रॉडक्ट का विकल्प चाहते हैं तो बादाम का दूध एक बढ़िया विकल्प है. 1 कप बादाम के दूध में 449 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

ओट्स का दूध 
1 कप ओट्स के दूध में 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. बादाम के दूध की तरह ओट्स के दूध में फॉर्टिफिकेशन की प्रक्रिया में कैल्शियम कार्बोनेट मिलाया जाता है. जबकि आप खुद भी ओट्स मिल्क बना सकते हैं. हालांकि फैक्टरी में बनने वाला दूध अधिक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है. 

सैल्मन 
आपको डिब्बाबंद सैल्मन से भी कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है. सैल्मन प्रोटीन से भरपूर मछली है जिसमें दिल के लिए जरूरी ओमेगा-3 वसा और विटामिन बी, पोटेशियम और सेलेनियम होता है. डिब्बाबंद सी फूड का चुनाव आपके आहार में अधिक मछली शामिल करने का एक बढ़िया और आसान तरीका हो सकता है.

टोफू
टोफू कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. इसके सेवन से हार्ट अटैक, मोटापा, और डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है.

अंजीर 
अंजीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व और विटामिंस मौजूद होते हैं. अंजीर में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके सेवन से बॉडी को ताकत मिलती है.

In The Market