LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Women's Pregnancy Tips : कंसीव करने के बाद महिलाओं के शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, बिना टेस्ट किए कन्फर्म करे प्रेग्नेंसी

vgh55

Women's Pregnancy Testing Tips: कई महिलाएं प्रेग्नेंसी कंफर्म करने के लिए पीरियड मिस होने तक का इंतजार करती हैं. क्योंकि पीरियड मिस होना ही प्रेग्नेंसी का सबसे बड़ा संकेत माना जाता है. इसके बाद प्रेग्नेंसी टेस्ट के जरिए प्रेग्नेंसी कंफर्म होती है. लेकिन प्रेग्नेंसी पता करने के लिए आपको पीरियड मिस होने तक का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. जी हां, कंसीव करने के बाद महिला के शरीर में ऐसे कई लक्षण दिखाई देते हैं, जिनसे आप समझ सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं. आज इस लेख में हम आपको प्रेग्नेंसी के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कंसीव करने के कुछ दिनों बाद ही शरीर में दिख जाते हैं.(Women's Pregnancy Testing Tips)

पीरियड्स का रुकना
सबसे पहला और आम लक्षण है पीरियड्स का रुकना. यदि आपका मासिक चक्र नियमित रहता है और अचानक बंद हो जाता है, तो यह प्रेग्नेंसी का संकेत हो सकता है. खासकर जब आपको समय पर पीरियड्स आते हैं. और इस बार देर हो रही है, तो संभावना है कि आप कंसीव कर चुकी हैं.

स्तनों में बदलाव 
प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में स्तनों में सूजन, दर्द और भारीपन महसूस होता है. निप्पल्स भी अधिक संवेदनशील हो सकते हैं. ये लक्षण प्रेगनेंसी के कारण शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलावों की वजह से होते हैं. 

उल्टी और मतली महसूस होना
कंसीव करने के बाद महिलाओं को सुबह उठते ही उल्टी और मतली जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. हालांकि, यह दिन में किसी भी समय हो सकता है. दरअसल, ऐसा हार्मोनल बदलावों के कारण होता है. अगर आपको भी ऐसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो एक बार अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट करवाएं.

मूड स्विंग्स
प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलावों के कारण आपके मूड में तेजी से बदलाव आ सकता है. कभी आपको बहुत खुशी महसूस होगी, तो कभी बिना किसी वजह के उदासी या चिड़चिड़ापन हो सकता है. ये भावनात्मक बदलाव प्रेगनेंसी के सामान्य लक्षण होते हैं.

मॉर्निंग सिकनेस
सुबह के समय जी का मिचलाना या उल्टी जैसा महसूस होना, जिसे मॉर्निंग सिकनेस कहा जाता है, प्रेगनेंसी का आम लक्षण है. यह दिनभर कभी भी हो सकता है, लेकिन सुबह में ज्यादा होता है. अगर आपको ये लक्षण नजर आते हैं, तो यह संभावना हो सकती है कि आप प्रेग्नेंट हैं.

In The Market