LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

भारत में तेजी से बढ़ा है ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी का चलन, जानिए महिलाएं क्यों कम करा रही हैं ब्रेस्ट का साइज?

bhut67h3

Women's Breast Reduction Surgery:  ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी( Women's Breast Reduction Surgery) यानी स्तन का आकार कम करने की सर्जरी भारत में लोकप्रिय हो रही है. एक समय था जब इस तरह की सर्जरी के बारे में बात करना भी अजीब माना जाता था लेकिन अब महिलाएं इसके बारे में खुलकर बात कर रही हैं और अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढ रही हैं लेकिन सवाल यह है कि ऐसा क्या हो गया है कि अब महिलाएं ब्रेस्ट रिडक्शन पर विचार कर रही हैं?

हर साल स्तन कम करने वाली सर्जरी में 100% की वृद्धि
इंडिया टुडे की रिपोर्ट है कि स्तन कटौती सर्जरी के मामलों की सटीक संख्या की खोज करते समय, यह पाया गया कि ऐसी सर्जरी के लिए कोई आधिकारिक डेटा एकत्र नहीं किया गया है. हालाँकि, नई दिल्ली में डिवाइन कॉस्मेटिक सर्जरी के प्लास्टिक सर्जन डॉ. अमित गुप्ता का अनुमान है कि पिछले पांच वर्षों में हर साल ऐसी सर्जरी में 100% की वृद्धि हुई है.

युवा लड़कियों की संख्या बहुत ज्यादा है
नई दिल्ली में महिलाओं के लिए स्तन कम करने की सर्जरी करने वाले सुधांशु पुनिया ने भी इस परिकल्पना का समर्थन किया. डॉ. पूनिया ने कहा- 'हम हर हफ्ते कम से कम एक रिडक्शन सर्जरी करते हैं, जो हर महीने चार से छह मामलों के बराबर होती है. यह संख्या बढ़ती जा रही है, क्योंकि पहले वे प्रति माह केवल एक सर्जरी करते थे.
डॉ. गुप्ता ने कहा कि ''बड़ी संख्या में युवा लड़कियां'' इन सर्जरी से गुजर रही हैं लेकिन सर्जरी की संख्या में अचानक वृद्धि क्यों? विशेषज्ञों के मुताबिक इन सर्जरी के बढ़ने के कई कारण हैं-

पश्चिमी संस्कृति का प्रभाव
भारतीय पारंपरिक रूप से साड़ी और कुर्ता पहनने के लिए जाने जाते हैं.हालांकि, समय के साथ, हमने पश्चिमी संस्कृति के कई पहलुओं को अपनाया है, जिसमें उनकी पोशाक शैली भी शामिल है.
डॉ. कहते हैं, "कपड़ों की प्राथमिकताएं टी-शर्ट और तंग पोशाकों की ओर बढ़ गई हैं, जो स्तनों को थोड़ा सहारा देते हैं, जिससे भारी स्तन वाली महिलाओं में गर्दन और कंधे में दर्द होता है"

महिलाएं अधिक स्वतंत्र हो रही हैं
डॉ. गुप्ता कहते हैं कि एक दशक पहले महिलाएं अपने माता-पिता या पति पर अधिक निर्भर होती थीं, इसलिए ऑपरेशन कराने में हमेशा झिझक रहती थी। लेकिन अब, अधिक महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं और अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने में सक्षम हैं.

जागरूकता में वृद्धि
सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से, महिलाएं अब स्तन कटौती सर्जरी के बारे में अधिक जानती हैं. वे जानते हैं कि यह एक सुरक्षित और प्रभावी प्रक्रिया है जो उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है.

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी के लाभ
- यह सर्जरी गर्दन, कंधे और पीठ के दर्द को कम कर सकती है.
- इससे मुद्रा में सुधार हो सकता है और सांस लेने में आसानी हो सकती है.
- यह महिलाओं के आत्मविश्वास और शारीरिक छवि में सुधार कर सकता है.
- इससे महिलाओं को अपने पसंदीदा कपड़े पहनने की सुविधा मिलती है.

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी एक बड़ा फैसला है. सर्जरी कराने से पहले, आपको एक अनुभवी प्लास्टिक सर्जन से परामर्श लेना चाहिए और सभी जोखिमों और लाभों से अवगत होना चाहिए.

In The Market